पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने हेतु चलाई मुहिम बनी परेशानी:कोविड-19 से अध्यापिका की मौत, 3 दिन में 17 शिक्षक मिले संक्रमित, डीईओ बोले-अभियान पर लगा दी है रोक

फिरोजपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में कोरोना सैंपल देने के लिए जुटी भीड़। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में कोरोना सैंपल देने के लिए जुटी भीड़।
  • 15 दिन में 50 अध्यापक संक्रमित, 1 की मौत

जिले में जहां कोरोना के केस बढ़ रहे हैं वहीं शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़ाने को लेकर डोर टू डोर चलाई जा रही मुहिम अध्यापकों के लिए परेशानी बनती जा रही है। जिले में बीते 3 दिन में सीनियर सेकेंडरी विंग के 17 अध्यापक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं मंगलवार को गर्भवती कोरोना पॉजिटिव महिला अध्यापिका की डीएमसी लुधियाना में इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं सीनियर सेकेंडरी विंग में इससे पूर्व 18 और कोरोना पॉजिटिव अध्यापक सामने आए थे।

एलिमेंट्री विंग में अब तक 33 कोरोना पॉजिटिव अध्यापक सामने आए हैं। अब तक सीनियर सेकेंडरी विंग में 35 अध्यापक पाॅजिटिव पाए गए हैं तो मक्खू में बीते वर्ष एक अध्यापिका की मौत सहित कुल 2 तो एलिमेंट्री विंग के 33 कोरोना पॉजिटिव अध्यापकों सहित कुल 88 अध्यापक पॉजिटिव पाए जा चुके हैं व 2 की मौत हो गई। मंगलवार को गांव वाहगेवाला के गवर्नमेंट हाई स्कूल में तैनात फिरोजपुर शहर निवासी 34 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव गणित अध्यापिका की मौत हो गई जो कि 7 माह की गर्भवती थी। 8 दिन से वह लुधियाना के डीएमसी अस्पताल में भर्ती थी। मृतका 2 बेटियाें की मां थी।

मंगलवार को जिले में 103 नए कोरोना केस सामने आने से अब कुल कोरोना केस 8120 हो गए हैं। 143 कोरोना पॉजिटिव लोगों के रिकवर होने से अब तक 6708 लोग रिकवर हो चुके हैं। मंगलवार को 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो जाने से जिले में अब तक 235 पॉजिटिव मरीजों की मौत हो चुकी है। अब 1188 केस एक्टिव हैं। सिविल अस्पताल में मंगलवार को भी कोरोना के सैंपल जांच के लिए देने वालों का तांता लगा रहा। वहां नियमों की धज्जियां उड़ती रही मगर प्रशासन की नींद नहीं खुल रही है।

अभिभावकों को जागरूक करने के अभियान पर लगाई रोक : डीईअो (से)

जिला शिक्षा अधिकारी सीनियर सेकेंडरी कुलविंद्र कौर ने कहा कि दाखिला प्रक्रिया के लिए डोर टू डोर जाने के लिए अध्यापकों को विभाग की ओर कहा गया है जिस पर उन्होंने फिलहाल रोक लगा दी है। सभी स्कूलों में बैठकर ही दाखिला प्रक्रिया में हिस्सा लें। वहीं डीईओ एलिमेंट्री राजीव छाबड़ा ने कहा कि उनकी ओर से बीते कई दिनों से अध्यापकों के साथ कोई फिजिकल मीटिंग नहीं की गई है। लगातार अध्यापकों के साथ ऑनलाइन मीटिंग की जा रही है व उन्हें एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने अध्यापकों को फील्ड में कम से कम जाने को कहा है।

एक अध्यापक कोरोना के खिलाफ लड़ रहा जंग

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए डोर टू डोर मुहिम चलाई गई है। इसके तहत अध्यापक डोर टू डोर जाकर सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को दाखिला करवाने को लेकर प्रेरित कर रहे थे जिसका नतीजा यह निकला कि बीते करीब 15 दिनों में जिले में करीब 50 अध्यापक कोरोना पॉजिटिव हो गए। वहीं मंगलवार को एक कोरोना पॉजिटिव अध्यापिका की मौत हो गई व एक अध्यापक अभी मोगा के अस्पताल में गंभीरावस्था में कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है।

विभाग अध्यापकों को स्कूलों में न बुलाए : हांडा

गवर्नमेंट टीचर यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजीव हांडा ने कहा कि जहां सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति की शर्त रखी गई है मगर विभाग टीचरों को बुला रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग अध्यापकों को स्कूल न बुलाए। सोमवार को जिला शिक्षा विभाग कार्यालय में भी सैंपलिंग करवाई गई। बीते दिनों कार्यालय में तैनात डायरी डिस्पैच का कार्य देखने वाले कर्मी के पॉजिटिव आने के बाद विभाग में सैंपलिंग करवाई गई। जिला शिक्षा अधिकारी सीनियर सेकेंडरी कुलविंद्र कौर व जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंट्री राजीव छाबड़ा सहित डिप्टी डीईओ व कार्यालय में तैनात कर्मियों की सैंपलिंग करवाई गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें