पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हेरिटेज पार्क का उद्घाटन:मुक्तसर में माता भाग कौर की याद में बनाए गए पार्क की हालत हुई खस्ता, पार्क में स्थापित मूर्तियां हो चुकीं खंडित

मुक्तसर7 दिन पहलेलेखक: अमित अरोड़ा
  • कॉपी लिंक

चालीस मुक्तों की पवित्र धरती मुक्तसर में माता भाग कौर की याद में नगर कौंसिल द्वारा बनाए गए माता भाग कौर हेरिटेज पार्क इस समय बहुत बुरे हालातों में है। इस पार्क में बनाई गई सिख इतिहास को बयान करती माता भाग कौर व युद्ध को दर्शाती मूर्तियों की हालत बहुत खस्ता हो चुकी है, परंतु किसी अधिकारी का इस ओर कोई ध्यान ही नहीं है।

वैसे तो सरकार पुरातन इतिहास को संभालने की बात करती है लेकिन यहां संभालने की बजाए इसका निरादर जरूर होता दिखाई दे रहा है, क्योंकि आधी से अधिक मूर्तियां तो खंडित हो चुकी हैं, लेकिन करीब 6-7 साल से इस पार्क की रिपेयर न होने के चलते दिन ब दिन पार्क की हालत बद से बदतर होती जा रही है।

पार्क का मुख्य गेट कर रखा बंद, नशेड़ी व जुआिरयों ने ग्रिल तोड़कर बनाया रास्ता

भले ही नगर कौंसिल ने इस पार्क के मुख्य गेट को ताला लगाकर बंद कर दिया है, ताकि कोई व्यक्ति अंदर न जा सके। दूसरी साइड में लगी ग्रिल तोड़कर लोग वहां से पार्क के अंदर बाहर जाते हैं और पूरा दिन पार्क में जूआ व कुछ नशेड़ी लोग नशे करते हैं, परंतु प्रशासन व नगर कौंसिल का कोई भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा। मुख्य गेट पर लगा माता भाग कौर हेरिटेज का बोर्ड भी अब गायब है।

12 साल बाद भी नहीं हो सका पार्क का उद्घाटन
पार्क को बने 12 साल हो चुके हैं और अब तो इसकी हालत भी काफी बदतर हो चुकी है, अभी तक इस पार्क का उद्घाटन नहीं हुआ। पार्क को बनाने के लिए पंजाब हेरिटेज एंड टूरिज्म विभाग ने 65 लाख तथा बाकी राशि नगर कौंसिल ने लगाई थी। अब तो इस पार्क का फर्श का पत्थर भी टूट चुका है। पार्क के बनने के बाद इसकी रखवाली के लिए दो माली रखे गए थे, अब तो एक भी दिखाई नहीं देता। पार्क की मोटर भी कोई उखाड़ ले गया है। जिसके चलते पौधों को भी पानी तक नहीं मिलता।

खबरें और भी हैं...