पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:फिरोजपुर के गांव फेरोके और फ्रेंड्स एनक्लेव जीरा में दो परिवार कोरोना पॉजिटिव, माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

फिरोजपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगलवार को फिरोजपुर में आए 2 मामले, हफ्ते में 25 नए केस आए सामने, 2 लोगों की मौत

जिले में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं लेकिन लोग इसे हल्के में ले रहे हैं। कहीं ऐसा न हो कि प्रदेश में फिर से लॉकडाउन लग जाए। बात की जाए फिरोजपुर की तो यहां 17 से 23 फरवरी तक एक हफ्ते में 25 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं वहीं 2 की मौत हुई है। वहीं जीरा तहसील के एक गांव व एक मोहल्ले में एक ही घर के 6-6 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने से दोनों एरिया को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर सैंपलिंग की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। मंगलवार को जिले में 2 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने से जिले में 4624 कोरोना पॉजिटिव मरीज हो चुके हैं।

अब तक कुल 4449 लोग रिकवर हो चुके हैं। इसके चलते जिले में 25 कोरोना केस एक्टिव हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या 150 हो गई है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने 341 कोरोना सैंपल जांच के लिए भेजे। अब तक 88 हजार 25 सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें से 83,401 सैंपलाें की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

फिरोजपुर जिले में 363 कर्मचारियों ने लगवाई कोविड वैक्सीन, सभी तंदुरुस्त -

793 में से 363 ने लगवाई कोरोना वैक्सीन - जिले में कोविड वैक्सीन लगवाने वाले हैल्थ वर्करों और फ्रंट लाइन वर्करों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ाेतरी हो रही है मगर अभी भी काफी कम है। मंगलवार को जिले में कुल 793 हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना रोधी वैक्सीन की डोज लगाई जानी थी जिसमें से 363 वर्करों ने ही वैक्सीन की डोज लगवाई। वैक्सीन लगाने वाले सभी स्वस्थ हैं और उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं है।

छात्रा के पॉजिटिव आने पर 25 अध्यापकों के लिए गए सैंपल -कैंट के एक निजी स्कूल में 12 वर्षीय छात्रा के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद विभाग की ओर वहां पर सैंपलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि छात्रा 11 फरवरी से स्कूल नहीं जा रही थी। इसके बाद उसके सैंपल जांच के लिए भेजे तो 17 फरवरी को छात्रा की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। हालांकि करीब 1 सप्ताह पहले से स्कूल में न जाने से

फैलाव का ज्यादा खतरा नहीं है फिर भी स्कूल प्रशासन व विभाग की ओर से एहतियात बरतते हुए अध्यापकों की सैंपलिंग करवाई है। इसके चलते मंगलवार को जिला सिविल अस्पताल में 25 अध्यापकों के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। स्कूल प्रशासन की ओर से एहतियात बरतते जूनियर विंग की कक्षाएं ऑनलाइन शुरू कर दी गई हैं ताकि कोई परेशानी न हो।

स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस का करें पालन, सोशल डिस्टेंसिंग रखें : सीएमओ- जिले में बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या के बारे में सीएमओ डॉ. राजिंद्र राज ने कहा कि विभाग की ओर से लोगों को कोरोना के प्रभाव व बचाव के बारे जागरूक किया जा रहा है। एएनएम गांव-गांव, प्रत्येक मोहल्ले में जाकर लोगों को कोरोना से बचाव संबंधी जागरूक कर रही हैं मगर आमजन की ओर से इसे हल्के में लिया जा रहा है जोकि खतरनाक साबित हो सकता है। लोगों ने सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना छोड़ दिया गया है जाेकि गलत है।

उन्होंने आमजन से अपील की कि वह स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस का पालन करते खुद कोरोना से बचाव करें व समाज को भी सुरक्षित रखने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए और मास्क, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। कोरोना के बढ़ते केसों को देखते लोगों को भी चाहिए कि वह भी जागरूक हों और स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस का पालन करें।

जनवरी में आए थे 59 कोरोना के केस - जनवरी माह की बात करें तो जिले में 59 कोरोना मरीज सामने आए तो 6 मरीजों की मौत हुई। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनवरी में कुल 5812 सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे जिनमें से 5766 की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। वहीं, 23 फरवरी तक 43 नए कोरोना केस सामने आए तो 3 कोरोना मरीजों की मौत हुई। इन दिनों में 4470 सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे गए जिसमें से 4433 की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। ​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें