पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:मुक्तसर व फिरोजपुर के दो और किसानों की मौत

गिद्दड़बाहा/ममदोट10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि कानूनों के खिलाफ आक्रोषित दो और किसानों की मौत हो गई। मुक्तसर जिले के गांव लुहारा के 79 वर्षीय किसान अवतार सिंह की हार्ट अटैक से मौत हो गई। वह भारतीय किसान यूनियन (एकता उगराहां) के सक्रिय सदस्य था। वह अपने साथियों के साथ 17 दिसंबर से टिकरी बॉर्डर पर डटा था। परिवार ने उसको कई बार बुलाया, लेकिन वह कहता था-वह विजय प्राप्त कर लोटेंगे अथवा उसकी लाश ही किसानी झंडे में वापस आएगी।

अवतार सिंह के पास 18 एकड़ जमीन है, जिस पर वह खेती करता था। वह परिवार का मुखिया था। वह अपने पीछे परिवार के 6 सदस्य छोड़ गया। पौत्र गुरभेज सिंह ने डीसी को पत्र लिखकर सरकार से तुरंत 10 लाख रुपये मुआवजा मांगा। यह भी बताया कि परिवार पर निजी व सरकारी कर्ज है।

वहीं, दिल्ली आंदोलन से दो दिन पहले लौटे फिरोजपुर जिले के गांव सवाई के भोखड़ी के युवा किसान लवप्रीत सिंह की सेहत बिगड़ने के कारण सोमवार रात मौत हो गई। वह किसान मजदूर संघर्ष समिति के जत्थे के साथ 10 दिन पहले दिल्ली आंदोलन में गया था। वह दो दिन पहले ही अपने गांव लौटा था।

किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष मंगल सिंह ने बताया कि संघर्ष के दौरान दिल्ली में कड़ाके की ठंड और किसानों-मजदूरों की हालत देखकर लवप्रीत सिंह के मन पर बहुत प्रभाव हुआ। वह केंद्र सरकार के साथ बातचीत विफल के कारण निराश होकर वहां से वापस आ गया था। सोमवार की सायं उसकी सेहत अचानक खराब हो गई और मौत हो गई।। उसकी माता निंद्र कौर ने बताया कि वह शादीशुदा था। उसकी 2 छोटी -बेटियां गुरनूर कौर (6 साल) और हरनूर कौर हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser