पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धोखाधड़ी:सामान्य जाति की महिला ने एससी का सर्टिफिकेट लगाकर पंजाब एंड सिंध बैंक में ले ली नौकरी, केस

फिरोजपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले से अस्थायी तौर पर काम कर रहे व्यक्ति को यह नौकरी मिलनी थी, लेकिन उसको स्थायी करने का झांसा देकर नत्थूवाला जदीद ब्रांच में कर दिया ट्रांसफर, डीजीपी से की शिकायत

बैंक में अस्थायी तौर पर नौकरी कर रहे एससी जाति से संबंधित व्यक्ति को स्थायी नौकरी का कहकर दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करने के बाद उसकी जगह पर एक सामान्य जाति की महिला जिसकी ओर से एससी जाति का जॉली सर्टिफिकेट बनवाकर नौकरी हासिल की गई के खिलाफ मिली शिकायत के बाद जांचकर थाना मक्खू में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पीड़ित ने इस मामले में एएसपी को पत्र लिखकर इंसाफ की मांग की मगर कोई कार्रवाई न होते देख उसने डीजीपी को पत्र लिखा जिसके बाद पुलिस अधिकारियों की ओर से कार्रवाई शुरू की गई।

अब फरीदकोट एसएसपी की ओर से जांच के बाद डीजीपी को रिपोर्ट की गई जिसके बाद संबंधित मक्खू थाना को कार्रवाई के लिए पत्र मिला। मक्खू थाना पुलिस ने पत्र और पीड़ित के बयानाें को आधार बनाते हुए एससी जाति का जॉली सर्टिफिकेट तैयार कर नौकरी पाने वाली महिला के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

अस्थायी तौर पर 6 साल की सेवा

उसकी करीब 6 साल की सेवा को नजरअंदाज करते हुए जनरल कैटेगरी की एक लड़की कुलविंद्र कौर पत्नी गुरलाल जीत सिंह निवासी टिब्बी अराइयां जिला फिरोजपुर को एससी का जाॅली सर्टिफिकेट बनाकर शाखा जोनल ऑफिस फरीदकोट की ओर से भर्ती कर लिया गया। 19 जनवरी 2016 को पंजाब एंड सिंध बैंक ब्रांच मक्खू में उसे नियुक्त कर दिया गया।

इसके बाद जब उसे इस बारे में जानकारी मिली तो उसने इसका विरोध किया। उसके विरोध करने पर शाखा जोनल ऑफिस फरीदकोट के जोनल मैनेजर ने अपनी पॉवर का इस्तेमाल करते हुए 10 मई 2019 को उसे नौकरी से हटाने के लिए आदेश दे दिए। वहीं कहा गया कि अगर उसे नौकरी चाहिए तो किसी भी अदालत का दरवाजा खटखटा ले फिर देखते हैं उसे नौकरी कैसे मिलती है।

2015 में किया गया था ट्रांसफर

बलराज सिंह चपरासी के पद पर भिंडर कलां, में अस्थायी तौर पर था तैनात

37 वर्षीय पीड़ित बलराज सिंह पुत्र प्रीतम सिंह निवासी गांव कोकरी वहणीवाल जिला मोगा ने बताया कि वह मजहबी सिख एससी जाति से संबंध रखता है। वह पंजाब एंड सिंध बैंक ब्रांच भिंडर कलां तहसील धर्मकोट जिला मोेगा में बतौर चपरासी सेवा निभा रहा था। इस दौरान 1 मई 2015 को स्थायी नियुक्ति का झांसा देकर उसे पंजाब एंड सिंध ब्रांच नत्थूवाला जदीद भेज दिया गया क्योंकि 30 अप्रैल 2015 को सफाई सेवक का स्थान खाली हो गया था।

उसने बताया कि 08 जून 2015 को शाखा फरीदकोट में पंजाब एंड सिंध बैंक ब्रांच नत्थूवाला जदीद में एक ईमेल द्वारा बैंक को ईमेल भेजकर सूचित किया कि जिन ब्रांचों की लिस्ट भेजी गई है उनमें स्थायी पीटीएस नहीं है। बीएम की ओर से एप्लीकेशन मांगी गई है उनमें एससी, ओबीसी व एसटी कैडर को रिकमेंड किया गया है। इसके बाद ब्रांच मैनेजर रश्मी रंजन मिश्रा ने 12 जून 2015 को उसका नाम शाखा जोनल ऑफिस फरीदकोट में भेज दिया।

बलराज नौकरी के सहारे ही पालता था परिवार

वह 37 वर्षीय पीड़ित ने कहा उसके तीन बच्चे हैं। परिवार का पालन पोषण वह इसी नौकरी से करता था। उस नौकरी के अलावा उसके पास अामदनी का कोई साधन नहीं है। इस मामले में उसने 14 अक्टूबर 2019 व 25 नवंबर 2019 को एसएसपी फिरोजपुर को इस बारे में शिकायतें दी मगर उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद उसने आरोपियों कुलविंद्र कौर उर्फ राजवंत कौर व जोनल मैनेजर फरीदकोट के खिलाफ बनती कार्रवाई करने के लिए डीजीपी पंजाब को पत्र लिखा।

आरोपी कुलविंद्र कौर पर 420 का केस दर्ज

थाना मक्खू के एएसआई गुरविंद्र पाल सिंह ने बताया कि इस मामले में पुलिस उच्चाधिकारियों की ओर से कार्रवाई के लिए भेजे गए पत्र पर अमल करते हुए पीड़ित बलराज सिंह पुत्र प्रीतम सिंह निवासी कोकरी वहणीवाल जिला मोगा के बयानाें पर आरोपी कुलविंद्र कौर उर्फ राजवंत कौर पत्नी गुरलालजीत सिंह निवासी गांव टिब्बी अराइयां के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser