पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आरोप:महिला बोली, मूक-बधिर बेटे को जमींदार ने बना रखा है बंधुआ मजदूर, जमींदार ने नकारा आरोप

मुक्तसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेटे को जमींदार से बचाने के लिए महिला ने लगाई एससी कमीशन से गुहार

गूंगे व बहरे नौजवान हरदेव सिंह पुत्र तार सिंह वासी गांव लुबानियावाली को जबरदस्ती सीरी बनाकर रखने व मां-बेटे की मारपीट करने का मामला पंजाब राज अनुसूचित जाति आयोग के ध्यान में आया है। शिकायतकर्ता बलजीत कौर पत्नी तार सिंह वासी गांव लुबानियांवाली जिला मुक्तसर ने शिकायत की कॉपी बलदेव सिंह पुत्र मुख्तयार सिंह के माध्यम से पंजाब राज अनुसूचित जाति आयाेग के सदस्य डॉ. तरसेम सिंह तक पहुंचाया है। उसने गुहार लगाई है कि उसके बेबस व लाचार 32 वर्ष के बेटे को गांव के ही एक जमींदार ने जबरदस्ती बंधक बनाकर उससे सीरी के रूप में काम लेने के लिए उससे अमानवीय व्यवहार किया जाता है।

पंजाब राज एससी कमीशन ने लिया शिकायत का नोटिस
कमिशन के सदस्य डॉ. सियालका ने बताया कि आयाेग के पास जो मामला मुक्तसर जिले का आया है वह रोंगटे खड़े करने वाला है। लिखित शिकायत में मां ने अपने बेटे को बंधुआ मजदूरी से मुक्त करवाने के लिए आयाेग की शरण ली है और खुद के साथ हुई ज्यादती का खुलासा किया है।

पंजाब राज अनुसूचित जातियां कमिशन के सदस्य डॉ. तरसेम सिंह सियालका ने बताया कि पीड़िता बलजीत कौर की शिकायत पर एसएसपी मुक्तसर ने कसूरवार पक्ष के अब तक क्या कार्रवाई की है का पता लगाने के लिए 10 जुलाई विभाग कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। जिला पुलिस की भूमिका की समीक्षा करने के बाद ही कमीशन अगला रूख अपनाएगा। जांच में हर सहयोग देने को तैयार: रूड़ सिंह
जमींदार रूड़ सिंह का कहना था कि व्यक्ति उसके पास करीब 5-6 साल सीरी लगा रहा है। मेरे परिवार में वह, उसकी पत्नी व पुत्रवधू है जबकि उसकी 26 वर्षीय पुत्र की कुछ समय पहले मृत्यु हो गई है। हरदेव सिंह तीन माह दूसरे जमींदार के पास काम करने के बाद फिर उसके पास दोबारा काम करने लगा। उसने उसके जमींदार के 13 हजार रुपए भी चुकाए और कुछ अन्य पैसे ले गया। चार माह लगाने के बाद फिर वह काम पर नहीं आया। हिसाब करने के बाद 10 हजार 90 रुपए हरदेव सिंह की ओर निकलते थे। जब काम पर न आने पर बुलाने गया तो उसने व उसकी माता ने मारपीट करते हुए केशाें की बेअदबी भी की। वहां पर मौजूद लोगों ने उसे छुड़ाया। जांच में प्रत्येक सहयोग देने के लिए तैयार हैं।

खबरें और भी हैं...