पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना काल में मदद को बढ़े हाथ:मोगा में कोरोना मरीजों के लिए 11 समाजसेवी व 2 राजनीतिक पार्टियों ने 35 दिनों में 70 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए

मोगा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अकाली नेता ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
अकाली नेता ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ। (फाइल फोटो)
  • पुलिस व समाज सेवी संस्थाओं ने मरीजों में बांटे 25000 पैकेट भोजन

वर्ष 1958 में लाला लाजपत राय की जन्म स्थली पर गांव ढूडीके में आए देश के प्रथम राष्ट्रपति डाॅ. राजेंद्र प्रसाद ने यूं ही नहीं कहा था कि मोगा नगर-सबका होगा। मोगा के इस नाम को चरितार्थ करने में इस शहर व विदेश जा बसे लोगों ने कोई कसर नहीं छोड़ी।

कोरोना के संक्रमण की चपेट में आने वालों का ग्राफ जब तेजी से बढ़ा तो ऑक्सीजन, बेड, दवाएं व अन्य जरुरी संसाधन कम पड़ने लगे और सरकार द्वारा बांटी जाने वाली ऑक्सीजन का इस्तेमाल निजी अस्पतालों में होने लगा; निजी अस्पतालों ने कोविड के इलाज का खर्चा बढ़ा दिया तो कुछ संस्थाएं आगे आईं और उन्होंने आक्सीजन कंसंट्रेटरों का प्रबंध किया और जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन की सुविधा दी। इन सभी ने 35 दिनों में 40 लाख रुपए से ज्यादा की राशि में सारा काम किया।

कोरोना की दूसरी लहर मोगा जिले में इतनी प्रचंड हो गई थी कि एक समय एक्टिव केसों का आंकड़ा 1700 तक पहुंच गया था, जिसके चलते गंभीर मरीजों के लिए बेड ढूंढने में मुश्किलें होने लगी। हर रोज कोरोना मरीजों की मौतों का आंकड़ा अलग से रुलाने लगा था।

शहर के पांच श्मशानघाटों में औसतन हर महीने 120 अंतिम संस्कार होते आए हैं, केवल मई महीने में 250 अंतिम संस्कार हुए हैं। जून के पहले 5 दिनों में 13 अंतिम संस्कार हुए हैं। वहीं, खालसा एंड सोसायटी, अकाली दल तथा पुलिस ने 35 दिनों में ऐसे जरूरतमंद मरीजों को 25000 भोजन के पैकेट बांटे।

ऐसे रहा इन संस्थाओं का योगदान

गत 35 दिनों के दौरान 11 समाजसेवी व 2 राजनीतिक पार्टियों ने 70 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए हैं, जिनकी कीमत 42 लाख के करीब बनती है। वहीं कुछ संस्थाओं ने भोजन के पैकेट व मास्क बांटे। इसके अलावा कई क्षेत्रों को सैनिटाइजर किया।

मास्क बांटे

मालविका सूद ने 5000, एसके बांसल की संस्था ने 2500, श्याम परिवार संघ ने 7500, राधे-राधे ट्रस्ट ने 3000, सूद वेलफेयर सोसायटी ने 2500 अन्य संस्थाओं ने 4500 मास्क बांटे।

इन संस्थाओं ने दिए कंसंट्रेटर

  • बालीवुड स्टार सोनू सूद ने बहन मालिवका सूद क जरिए 20 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए।
  • सिख संस्था ने बाघापुराना में 10 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए हैं।
  • सरबत दा भला ट्रस्ट ने मोगा में 10 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए।
  • रोटरी क्लब मोगा स्टार ने 1 व डाॅ. सीमांत गर्ग ने 1 कंसंट्रेटर दिए।
  • खालसा सेवा सोसायटी ने 1 कंसंट्रेटर दिए।
  • अकाली दल ने 20 मोगा तथा 10 धर्मकोट में कंसंट्रेटर सेवा में रखे हैं।
  • विधायक डाॅ. हरजोत कमल ने 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लोगों की सेवा में रखे हैं।
खबरें और भी हैं...