• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Moga
  • 16 Of The 17 Indian Diaspora Won In Canada, From Punjab, 4 MPs From Hoshiarpur Won Again; Jagmeet Kingmaker Of NDP

तीसरी बार ट्रूडो सरकार बनाने के करीब:कनाडा में जीते 17 भारतवंशियों में 16 पंजाब से, होशियारपुर के 4 सांसद दोबारा विजयी; एनडीपी के जगमीत किंगमेकर

मोगा/होशियारपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाॅपुलर वोट में पिछड़े पीएम ट्रूडो - Dainik Bhaskar
पाॅपुलर वोट में पिछड़े पीएम ट्रूडो
  • ट्रूडो बहुमत से चूके, लिबरल पार्टी को 338 में से 156 सीटें, 14 का समर्थन जरूरी

कनाडा के चुनावों में जस्टिन ट्रूडो तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। ट्रूडो की लिबरल पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। लेकिन लिबरल पार्टी बहुमत से चूक गई। ट्रूडो को 338 सीटों वाले निचले सदन में 156 सीटें मिली हैं। ट्रूडो को अभी 14 और सीटों के समर्थन की जरूरत है। ऐसे में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के जगमीत सिंह सरकार गठन में किंगमेकर होंगे। एनडीपी के पास 27 सीटें हैं। कनाडा की कंजरवेटिव पार्टी को 122 सीटें मिली हैं। कनाडा के चुनावों में 17 भारतवंशियों ने जीत दर्ज की है।

इस बार 41 में से 16 पंजाबी जीत पाए हैं। 21 पंंजाबणें भी चुनाव मैदान में उतरी थीं, जिनमें से 6 को ही जीत मिल पाई। रक्षा मंत्री हरजीत सिंह ने वैंकुवर दक्षिण से कंजरवेटिव पार्टी के सुखबीर गिल को हराया। विविधता मंत्री बरदीश छग्गर ने वाटरलू सीट जबकि लोक सेवा मंत्री अनीता आनंद ने ओकिवल सीट पर कब्जा बरकरार रखा है। एनडीपी नेता जगमीत सिंह बर्नाबे सीट से जीते। सुख धालीवाल ने एनडीपी के अवनीत जोहाल को हराया। सर्रे सेंट्रल से लिबरल पार्टी के रणदीप सिंह सराई ने एनडीपी की सोनिया एंडी को हराया। पंजाब से अन्य विजेताओं में सोनिया सिद्धू, कमल खैहरा, ब्रदीश चग्घर, अनीता आनंद, जगजीत सिंह, मनिंदर सिद्धू, रणदीप सहाये, परम धालीवाल, जॉर्ज चाहल, जसराज हलण, टिम उप्पल भी शामिल हैं। केरल से भी एक भारतवंशी जीते हैं।

पाॅपुलर वोट में पिछड़े पीएम ट्रूडो

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पाॅपुलर वोट में इस बार कंजरवेटिव पार्टी से पिछड़ गए। लिबरल पार्टी को 31.8 फीसदी जबकि कंजरवेटिव पार्टी को 34.1 फीसदी वोट मिले। कोरोना की चौथी लहर की आशंका और सरकार के खिलाफ कोरोना के दौराज उपजा असंतोष सत्तारूढ़ पार्टी को भारी पड़ा।

सुख धालीवाल पांचवीं और सज्जन सिंह लगातार तीसरी बार सांसद बने

इस बार भी कनाडा में होशियारपुर से संबंधित 4 सांसदों के चुनाव जीतने से पंजाब समेत होशियारपुर जिला फिर से गौरवांवित हुआ है। जहां होशियारपुर की दो बेटियां सांसद रुबी सहोता व अंजू ढिल्लों (गढ़दीवाल) से दोबारा सांसद बनी हैं। वहीं गांव बबेली (माहिलपुर)के रहने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल हरजीत सिंह सज्जन तीसरी बार चुनाव जीते हैं। सुख धालीवाल तो सर्रे न्यूटन से 5वीं बार सांसद बने हैं।

खबरें और भी हैं...