पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वार्डबंदी में फेरबदल:50% वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित, 12 एससी-एसटी और 2 बीसी वार्ड बदले

मोगा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम में वार्डबंदी संबंधी चिपकाए नक्शे को देखते पूर्व पार्षद
  • मोगा में निगम चुनाव से पहले वार्डबंदी में फेरबदल, आड़ नंबर वार्ड महिलाओं और इवन नंबर वार्ड पुरुषों के लिए आरक्षित

शहर में वार्डबंदी को लेकर 1 महीने से चर्चाओं ने जोर पकड़ रखा था। शुक्रवार को इन सभी कियासों को विराम लग गया। निगम कार्यालय में नई वार्डबंदी की सूचना के साथ एक नक्शा भी चिस्पा दिया गया है, जिससे क्लियर हो गया है कि सभी वार्डों में पेर बदल हुआ है। नया यह है कि 50 प्रतिशत (25) वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं।

आड़ नंबर 1,3,5 वार्ड महिलाओं के लिए और इवन 2,4, 6 नंबर वार्ड को पुरुषों के लिए आरक्षित किया गया है। इसके अलावा 12 एससी/एसटी व 2 बीसी वार्डों में भी फेर बदल किया गया है। नगर निगम की कमिश्नर अनीता दर्शी ने बताया कि इस बार महिलाओं का आरक्षण 33 से बढ़ा कर 50 प्रतिशत किया गया है। अब 25 वार्डों में महिलाएं व 25 में पुरुष चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वार्डबंदी संबंधी 7 दिन में एतराज मांगे गए हैं।

महिलाओं के लिए आरक्षण करने के साथ-साथ अकाली-भाजपा के पूर्व पार्षदों के हिलाए वार्ड..अकाली दल एवं भाजपा के पूर्व पार्षदों के साथ-साथ एक गुट के कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ने के चाहवान भी असमंजस में देखे गए। बता दें कि 2015 में कांग्रेस पार्टी से संबंधित सिर्फ एक पार्षद चुना गया था। कांग्रेस के भी कुछ लोग शहर के 49 वार्डों में कुछ को छोड़कर ज्यादातर उम्मीदवार पहली बार पार्षद का चुनाव लड़ रहे थे। वो पहले से निर्धारित वार्ड में ही सक्रिय रहे और सिर्फ अपने वार्ड के वोटरों के संपर्क में ही रहे। अब नई वार्डबंदी से ऐसे कांग्रेसी, अकाली और भाजपा के पूर्व पार्षदों से भी अधिक परेशान हैं।

बता दें कि सबसे अधिक बदल भाजपा एवं अकाली दल के मजबूत प्रत्याशियों के क्षेत्रों में की गई है। भाजपा से संबंधित पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर अनिल बंसल के वार्ड जहां 2 वार्डों में बदल दिया गया, वहीं भाजपा से संबंध रखते पूर्व पार्षद भजन सितारा औरं उनके पुत्र भाजपा शहरी प्रधान विक्की सितारा जहां एक परिवार से 2 सदस्य सक्रिय हैं, उनका वार्ड नंबर 22 को वार्ड नंबर 21 कर महिला आरक्षित कर दिया गया, वहीं अकाली दल से संबंधित दो बार पार्षद रह चुके गोवर्धन पोपली का वार्ड जरनल से बीसी आरक्षित कर दिया गया, अकाली दल के युवा एवं मजबूत नेता मनजीत सिंह धम्मू के वार्ड में भी काफी अदला बदली हुई है।

अकाली नेता मक्खण बराड़ ने कहा-यह कानून के उलट

अकाली दल के सीनियर नेता बरजिंदर सिंह बराड़ उर्फ मक्खण ने कहा कि निगम कमिश्नर सत्ता के पक्ष में चल रही है, जबकि मामला हाईकोर्ट में होने के चलते उन्हें यह काम नहीं करना चाहिए। अफसर विधायक को जिताने में लगे हैं। अकाली दल यह मामला हाईकोर्ट में उठाएगा।

जिन्हें वार्डबंदी पर एतराज है, वह दें : विधायक

कांग्रेस के विधायक डा. हरजोत कमल ने कहा कि गलत तरीके से बने वार्डों को दरुस्त करने की कोशिश की जा रही है। अगर किसी को एतराज है को प्रक्रिया तहत एतराज दे सकता है। वोटरों की मानसिकता वही रहती है, वार्ड बदलने से कुछ नहीं होता। वो शहर की कायाकल्प करने में लगे हुए हैं।

भाजपाई पत्नियों को चुनाव मैदान में उतारने को तैयार
भाजपा शहरी प्रधान विक्की सितारा ने कहा कि चाहे उनका वार्ड महिला आरक्षित हो गया है, वह अपनी पत्नी को चुनाव मैदान में उतारेंगे। मनजीत धम्मू का कहना है कि वह अकेले ही नहीं बल्कि उनकी पत्नी भी निगम चुनाव लड़ेगी। गोवर्धन पोपली ने कहा वोटों की अदला-बदली करने से चुनाव नहीं जीते जाते जो पार्षद जनता की सेवा में 24 घंटे मौजूद रहते हैं वह किसी एक वार्ड के मोहताज नहीं होते।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें