राहत / बार्बर, सैलून, स्पा, ब्यूटी पार्लर मंगलवार को छोड़कर राेज सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खोलने को सशर्त मंजूरी

Barber, salon, spa, beauty parlor, except Tuesday, conditionally approved to open from 7 am to 6 pm
X
Barber, salon, spa, beauty parlor, except Tuesday, conditionally approved to open from 7 am to 6 pm

  • मोगा जिले में कुल 350 बार्बर शाॅप्स सेहत विभाग के निर्देशों का पालन कर अब कर सकेंगे अपना कामकाज

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मोगा. जिला मजिस्ट्रेट संदीप हंस ने शनिवार को मीडिया को बताया कि जिले में बार्बर, सैलून्स, स्पा, ब्यूटी पार्लर को हफ्ते के सभी दिन (मंगलवार को छोड़कर) सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खोलने की मंजूरी दी गई है। इन दुकानों /सैलून्स में दुकानदार अपनी पूरी  जिम्मेदारी से कोरोना के संक्रमण से रोकने संबंधी इस्तेमाल की जाने वाली सभी सावधानियों को अमल में लाकर ही काम करेंगे।

जिला मजिस्ट्रेट ने इन दुकानों /सैलून्स को खोलने संबंधी जारी की गई हिदायतों संबंधी बताया कि इन दुकानों /सैलून्स के मालिक यह यकीनी बनाएंगे कि उनका कोई भी वर्कर जिसमें  कोविड-19 के लक्षण (बुखार, सूखी खांसी, सांस लेने में तकलीफ) पाये जाते हैं, तो दुकान में काम न करने  दिया जाए और न ही ऐसे लक्षणों वाले किसी भी ग्राहक को सेवा दी जाए।

वर्णनीय है कि मोगा जिले में कुल 350 बार्बर शाॅप्स हैं।  बड़े सैलून 150 तथा ब्यूटी पार्लर शहरी व ग्रामीण की संख्या 450 है। हालांकि कर्फ्यू के दौरान लोगों ने घरों में बुला काम निकाल लिए थे। पहले दिन कम ग्राहक निकले। 

काेराेना के लक्षणों वाले वर्कर नहीं कर सकेंगे काम

दुकानदार अपनी दुकान में अकेले उस ग्राहक को ही दाखिल होने देंगे जिसे सेवा लेनी है। उसके साथ आए और किसी भी व्यक्ति को दाखिल नहीं होने देंगे, जिससे दुकान में अनावश्यक भीड़ न हो और सामाजिक दूरी भी बरकरार रखी जा सके। जहां तक हो सके ग्राहक दुकान /सैलून पर मास्क पहन कर रखेंगे और दुकान के मालिक और वर्करों को भी मास्क पहनना लाजिमी है। वर्करों द्वारा ग्राहक को सेवा देते समय कोविड-19 संबंधी जारी हिदायतें जैसे कि बार-बार हाथ धोना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना, जनतक स्थानों पर न थूकना आदि का ध्यान रखा जाए। 

सफाई का रखना होगा खास खयाल

सर्विस रूम, वेटिंग एरिया, वर्क स्टेशन आदि की हर 2 से 3 घंटे बाद सफाई की जाएगी। दुकान /सैलून  का फर्श 1 प्रतिशत सोडियम हाईपोकोलोराइट या कोई ऐसे कीटाणु नाशक के साथ साफ किया जाएगा। दुकान /सैलून का फर्नीचर या दरवाजों के हैंडल, जिन को बार-बार हाथ लगते हैं, को निरंतर सैनिटाइज किया जाएगा। दुकान सैलून में काम आने वाले औजार जैसे कि कैंची, ब्लेड, कंघी आदि को हर बार इस्तेमाल करने के बाद 1 प्रतिशत सोडियम हाईपोकोलोराईट से साफ किया जाएगा और सैलून में इस्तेमाल की जाने वाले तौलिए आदि को बार-बार धोया जाएगा और एक से ज़्यादा ग्राहकों के लिए इनका इस्तेमाल न किया जाए। इसके अलावा नाई की दुकानों /सैलून्स, स्पा,  ब्यूटी पार्लर के लिए सेहत विभाग की तरफ से भविष्य में जारी होने वालों हिदायतें भी इन पर लागू होंगी। सेहत विभाग की हिदायतों को ध्यान में रखते हुए यदि कोई व्यक्ति उक्त दुकानों और बिना मास्क से पाया जाता है तो उसे 200 रुपए और ऐसे व्यक्तियों की तरफ से जनतक स्थानों पर थूकने और 100 रुपए का जुर्माना किया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना