पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • Moga
  • During The Kovid 19, The Daroli Bhai Community Health Center Became A Boon For Pregnant Women, Earlier There Were 5 Deliveries, 50 Started Every Month In The Coronary

सहूलियत:कोविड-19 के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान बना डरोली भाई कम्युनिटी सेहत केंद्र, पहले होती थी 5 डिलीवरी, कोरोनाकाल में होने लगीं हर माह 50

मोगा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व में फैली काेराेना महामारी के कारण जहां सभी व्यवस्थाएं तहस नहस हो गईं थीं, उस समय पर जिला मोगा का कम्युनिटी सेहत केंद्र डरोली भाई गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान साबित हुआ। इस महामारी के चलते पंजाब सरकार द्वारा सूबे के लोगों को हर तरह की सेहत सहूलियतें यकीनी बनाने के लिए आरंभ यत्नों के अंतर्गत ग्रामीण सेहत केन्द्रों को मजबूत किया गया, जिसका लोगों को बहुत फायदा हुआ है। यदि अकेले डरोली भाई कम्युनिटी सेहत केंद्र की बात की जाए तो यहां हर महीने सिर्फ 4-5 डिलीवरियां ही होती थी परंतु इम्तिहान की घड़ी में अब यहां एक महीने में 50-50 डिलीवरियां होने लगी हैं। जो कि लोगों का सरकारी सेहत संस्थाओं में भरोसा और पक्का होने का सबूत है।

जांच में कोरोना पाॅजिटिव मिली 2 गर्भवती महिलाएं हुईं तंदुरुस्त

इस संबंधी केंद्र के सीनियर मेडिकल अफसर डाॅ. इंदरवीर सिंह गिल ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा सेहत केन्द्रों को मजबूत करने के तहत 43 गांवों के सांझे ब्लाक स्तरीय अस्पताल सीएचसी डरोली भाई को 5 साल बाद महिला रोगों की माहिर डॉक्टर (गाईनाकोलोजिस्ट) नसीब हुई है। गर्भवती महिलाएं और आम महिलाओं को उनके आने से लाभ हुआ है और अस्पताल की तरफ से अब और बेहतर सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। पूरे जिला मोगा में अप्रैल, मई, जून और जुलाई महीनों में 1650 से ज्यादा डिलीवरियां हुई हैं, जिसमें से ज्यादातर इस सेहत केंद्र से संबंधित हैं।

इसके अलावा सेहत विभाग की मोबाइल टीमों से तरफ से गर्भवती महिलाओं के कोविड 19 के टैस्ट करने की विशेष मुहिम चलाई गई, जिससे गर्भवती महिलाओं को उनके घर नजदीक ही सरकारी सुविधा मिल सके। जिला मोगा में 1818 गर्भवती महिलाओं की कोविड 19 लक्षणों सबंधी जांच की जा चुकी है, आगामी जांच में से 600 से और ज्यादा अकेले इस केंद्र में से की गई हैं।

जांच के दौरान जो 2 गर्भवती महिलाएं कोविड-19 से पीड़ित पाई गई थीं, वह अब सरकारी अस्पतालों में इलाज के उपरांत स्वस्थ हो चुकी हैं। जांच के लिए विशेष तौर पर तैयार की इन टीमों ने पहले फ्लू जैसे लक्षणों वाले व्यक्तियों के सैंपल लिए थे। फिर इन टीमों को गर्भवती महिलाओं के सैंपल लेने के लिए गांव-गांव भेजा गया।

30 साल से ऊपर के उम्र वाले मरीजों की शिनाख्त का काम भी डरोली भाई कम्युनिटी सेहत केंद्र ने पंजाब में सबसे पहले पूरा किया था। इसके अंतर्गत 49244 का सर्वे किया गया था और 234 शकी मरीजों की शिनाख्त की गई थी जिनमें से 228 की जांच की गई तो इन सभी का कोविड 19 नमूना निगेटिव आया। इस मौके पर डाॅक्टर अशिका गर्ग, डाॅक्टर नवप्रीत कौर, कृष्ना कुमारी और स्टाफ भी उपस्थित था।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें