प्रशिक्षण:एनएएस सर्वेक्षण के लिए प्राथमिक शिक्षा कार्यालय ने ट्रेनिंग और तैयारियां पूरी की

फरीदकोट4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीसरे पड़ाव के तहत सभी शिक्षकों को यह प्रशिक्षण कार्यक्रम ब्लॉक वाइज व क्लस्टर वाइज दिया गया

देश भर में 12 नवंबर को होने जा रही राष्ट्रीय प्राप्ति सर्वेक्षण (एनए एस्स) परीक्षा को लेकर जिले में तैयारियां और प्रशिक्षण लगभग मुकम्मल हो गया है। एनए एस परीक्षा के लिए प्राइमरी शिक्षा से संबंधित सभी 246 सरकारी व 142 निजी स्कूलों, आदर्श स्कूलों, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय के स्कूल प्रिंसिपल और अध्यापकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा हो चुका है। इससे पहले केंद्र प्रभारियों और स्कूल प्रभारियों को प्रशिक्षण ब्लॉक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों ने प्रशिक्षण दिया। तीसरे पड़ाव के तहत सभी शिक्षकों को यह प्रशिक्षण कार्यक्रम ब्लॉक वाइज व क्लस्टर वाइज दिया गया।

अब चौथे पड़ाव में 142 निजी सहायता प्राप्त स्कूलों, आदर्श स्कूलों व केंद्रीय स्कूलों के प्रभारियों को प्रशिक्षित किया गया। इसके अलावा डाइट-फरीदकोट के ईटीटी कर रहे छात्रों को भी परीक्षा के आयोजन के लिए प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम की मॉनिटरिंग इंचार्ज उप जिला शिक्षा अधिकारी फरीदकोट मनिंदर कौर ने स्कूलों में जाकर चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि शिक्षकों के प्रशिक्षण के साथ साथ छात्रों में भी एनए एस की तैयारी को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है और छात्रों की तैयारी में कोआर्डिनेटर मनदीप सिंह और संजीव कुमार के नेतृत्व में पढ़ो पंजाब टीम शानदार भूमिका निभा रही है। उल्लेखनीय है कि अगस्त में हुई एनए एस माॅक टेस्ट में फरीदकोट जिले ने राज्य भर में परिणाम व हाजिरी के पक्ष से 97.67 प्रतिशत अंक प्राप्त कर राज्य भर में से तीसरा स्थान प्राप्त किया था।

खबरें और भी हैं...