पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए कृषि बिल:विधानसभा में नए कृषि बिल पास करने पर सभी दलों में उत्साह, भाजपा का वही सुर, किसान गुमराह हो रहे

मोगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडी में धान बेचने आए आम किसानों व आढ़तियों ने कहा-राज्य सरकार का अच्छा कदम

पंजाब विधान सभा की ओर से केंद्र सरकार के कृषि कानूनों को रद्द कर किसान पक्षीय बनाए गए नए कानूनों को लेकर कांग्रेस खेमे में जहां विवाह समारोह जैसी स्थिति है, वहीं दूसरी पार्टियां के नेता भी दबी जुबान में प्रशंसा कर रहे हैं। लेकिन भाजपा का सुर नहीं बदला, उसका कहना है कि किसान गुमराह हो रहे हैं।

इधर मंडी में धान बेचने आए आम किसान व आढ़ती भी खुश नजर आए। इस संबंधी मोगा से कांग्रेस के विधायक डाॅ. हरजोत कमल, धर्मकोट से कांग्रेस विधायक सुखजीत सिंह काका लोहगढ़, बाघापुराना से कांग्रेस के विधायक दर्शन सिंह बराड़ ने इसे ऐतिहासिक फैसला करार देते कहा कि कांग्रेस पार्टी शुरु से ही किसानों के साथ खड़ी है।

उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार सचमुच किसानों के पक्ष में कानून बनाना चाहती है तो पहले किसानों से बैठकें करें। उनकी जरुरतों को समझें और फिर कानून लेकर आए। डाॅ. हरजोत कमल ने कहा कि कैप्टन के इस फैसले की सराहना हो रही है। पंजाब संशोधन बिल, 2020 के साथ अकेला किसान और कृषि नहीं, बल्कि समूचा पंजाब इसके साथ खुशहाल होगा।

कांग्रेस नेत्री डाॅ. माल्ती थापर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनों को खुश करने में लगे हैं और ऐसे में आम नागरिक की अनदेखी हो रही है। उन्होंने पंजाब सरकार के कदम की प्रशंसा करते कहा कि इससे पंजाब के किसानों को सुरक्षा मिलेगी।

अकाली दल व आप के नेताओं ने कहा कि हमारी पार्टी के दबाव के बाद ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह कदम उठाया है, जबकि भाजपा के जिला उपप्रधान सुनील गर्ग का कहना है कि किसानों को गुमराह किया जा रहा है, जबकि केंद्रीय कानून किसानों के पक्ष में हैं और उनकी आमदनी दोगुना करने वाले हैं। इधर किसान नेता राजेवाल का कहना है कि अभी संघर्ष जारी रहेगा और केंद्र सरकार से एमएसपी की लिखत गारंटी के बिना संघर्ष समाप्त नहीं करेंगे।

अनाज मंडी में खरीद कामों दौरान बातचीत करते गांव खोसा जलाल सिंह वाला के किसान गुरदित्त सिंह, आढ़तिया एसोसिएशन सचिव दीपक तायल और मजदूर अशोक कुमार ने कहा कि पंजाब सरकार के इस कदम के साथ सूबों में किसानी, आढ़त और मजदूरी बच जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें