पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदोलन का कैलेंडर:किसान 13 को मनाएंगे रोह दी लोहड़ी, 14 को माघी मेले में करेंगे ट्रैक्टर मार्च, फिर करेंगे दिल्ली कूच

मोगा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि कानूनों को रद कराने के लिए कोटइसेखां में निकाला ट्रैक्टर मार्च, मोगा में मेन चौक पर दिया धरना

कृषि कानूनों को रद्द कराने के लिए किसान बेशक सितंबर से संघर्ष करते आ रहे हैं। इसी क्रम में किसानों ने जनवरी में संघर्ष के कैलेंडर को जारी करते बताया कि 13 को घर-घर रोह दी लोहड़ी मनाई जाएगी। तख्तुपुरा में 14 जनवरी को माघी के मेले दौरान किसान ट्रैक्टर मार्च करेंगे। 16 को मोगा शहर में जिला स्तरीय ट्रैक्टर मार्च का आयोजन होगा। इसके बाद ट्रैक्टरों पर दिल्ली जत्थे जाएंगे।

अनाज मंडी में ज्ञानी छिंदर सिंह जलालाबाद की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बारे में प्रगट सिंह साफूवाला, दर्शन सिंह रौली, जगजीत सिंह धूड़कोट, परमिंदर सिंह लोहगढ़, उदय बड्डूवाल, हाकम सिंह बड्डूवाल, जसविंदर सिंह धर्मकोट और सुखजिंदर महेसरी ने कहा कि देश में चल रहे खेती आंदोलन के लिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान परेड होगी।

इस परेड की पूर्ण सफलता के लिए मोगा जिले में जागरूकता मुहिम चलाई जाएगी। इस दौरान 13 जनवरी को घर-घर रोह दी लोहड़ी मनाया जाएगा। माघ के पहले दिन 14 जनवरी को माघी मेले के दौरान किसान ट्रैक्टर मार्च करेंगे। 16 जनवरी को जिला स्तरीय ट्रैक्टर चेतना मार्च मोगा शहर में किया जाएगा। इस मार्च के दौरान लोगों को गणतंत्र दिवस मौके दिल्ली पहुंचने का संदेश दिया जाएगा। इसके लिए 11 बजे से पहले नौजवान दाना मंडी में पहुंचने और यहां से पूरे अनुशासन में मार्च रवाना होगा।

किसान नेताओं ने कहा कि सरकार यह मत समझे कि कानूनों के बारे में बातचीत को लटकाकर संघर्ष को कमजोर कर देगी। नेताओं ने कहा कि यह तीनों काले कानून हैं, जो किसानी को उजाड़ेंगे, मजदूरों समेत हर अन्न खाने वाले को रोटी से भी वंचित कर देंगे। इस मीटिंग में रशपाल सिंह पटवारी, कुलजीत सिंह पंडोरी, इन्द्र सिंह रौली, महिंदर सिंह धूड़कोट, गुरदित्त दीना, जगरूप सिंह, प्रभजोत सिंह तलवंडी, कुलदीप सिंह रौली, निर्मल सिंह मनावां, अतर सिंह मोगा, प्रगट सिंह, राजविंदर सिंह, गुरबीर सिंह, रोमन कुमार आदि उपस्थित थे।

रिलायंस पंप पर धरना 101वें दिन में प्रवेश

इधर, किसान संगठनों द्वारा रिलायंस पेट्रोल पंप राजेआना में लगाया पक्का मोर्चा 101वें दिन में शामिल हो चुका है। इस मौके चमकौर सिंह रोडे, बृज लाल ने कहा कि खेती कानूनों के खिलाफ 26 जनवरी को किसान यूनियनों की तरफ से किसान परेड की जा रही है, जिसमें अधिक से अधिक किसान शामिल होंगे। इस मौके पर गुरदर्शन सिंह रोडे, तारा चंद शर्मा, नेक सिंह वैरोके, गुरदीप सिंह राजेआना उर्फ काका आदि शामिल थे।

100 ट्रैक्टर धरने में हुए शामिल

इधर, कस्बा कोटइसेखां में किसानों कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्टर मार्च निकाला। यह मार्च सुबह 10 बजे सरकारी स्कूल मसीतां से शुरू होकर बहरम के, चिराग शाह वाला, कादर वाला, मंदिर, कोट सदर खां, कोटइसेखां से होता हुआ गांव मसीतां में शाम के समय समाप्त हुआ। इस मार्च में 100 से भी अधिक ट्रैक्टर शामिल थे। मार्च में विभिन्न गांवों स्थानों पर किसान नेताओं ने मोदी सरकार को चेतावनी देते कहा कि सरकार किसानों के सब्र का इम्तिहान लेना और लगातार किसान मोर्चे को फेल करने की चालों चलना बंद करें। काले कानून रद्द करने तक संघर्ष को और तीखा करते जाएंगे।

26 को दिल्ली के ट्रैक्टर मार्च में शामिल होने का संकल्प लिया

रविवार को बीकेयू एकता उगराहां के नेतृत्व में किसानों ने बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर मेन जोगिंदर सिंह चौक में धरना दिया। इस समय किसान नेताओं ने बीजेपी के जालंधर धरने की निंदा करते कहा कि बीजेपी पंजाब में जानबूझ कर टकराव की नीति अपनाना चाहती है। अब बीजेपी नेताओं को गांवों में घुसने नहीं दिया जाएगा। किसान नेताओं ने नारे लगाए- जो किसान नाल खड़ेगा, वही पिंडा विच वड़ेगा। इस मौके किसान नेताओं ने 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाले ट्रैक्टर मार्च में शामिल होने का संकल्प लिया। इस समय बिलौर सिंह के अलावा सैकड़ों किसान धरने में शामिल हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser