पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफाई में सुधरे:मोगा जिले को स्वच्छ भारत मिशन में बढ़िया कारगुजारी के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

मोगा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ओडीएफ प्लस प्रोग्राम लागू करने के लिए देश के 60 जिलों में मोगा भी शामिल, विश्व पखाना दिवस पर मिला सम्मान

लोगों की भागीदारी से स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को सफल करने के लिए जिला मोगा की देश भर में प्रशंसा हुई है। इसीलिए भारत सरकार की तरफ से वीरवार को विश्व पखाना दिवस के मौके पर जिला मोगा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह समागम पूरे देश में ऑनलाइन करवाया गया। डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंदर सिंह शेखावत से यह पुरस्कार प्राप्त किया। इस मौके केंद्रीय राज्य मंत्री रत्न लाल कटारिया भी उपस्थित थे।

समागम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने जिला प्रशासन की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों को खुले पखाना मुक्त करने के लिए किए यत्नों की प्रशंसा करते कहा कि बाकी जिलों को भी मोगा जिले से प्रेरणा लेनी चाहिए। श्री हंस ने इस सम्मान के लिए जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के आधिकारियों, स्टाफ और लोगों को बधाई देते कहा कि जिला मोगा के इस सम्मान को बरकरार रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि बेहतरीन कारगुजारी को देखते हुए भारत सरकार के पीने वाले पानी और सेनिटेशन मंत्रालय ने जिला मोगा का चुनाव 60 जिलों में से किया है, जिनमें ओडीएफ प्लस प्रोग्राम लागू किया जा रहा है। ओडीएफ (ओपन डेफिकेसन फ्री) का मतलब खुले में शौच मुक्त है। बताने योग्य है कि जिला मोगा को 2 अक्टूबर को भारत सरकार की तरफ से गंदगी मुक्त भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

364 गांव हो चुके हैं खुले में पखाना मुक्त

इससे पहले जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से भी इसी साल फरवरी में नई दिल्ली में आयोजित एक समागम के दौरान जिला मोगा की स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए कारगुजारी की प्रशंसा करते राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने बताया कि जिला मोगा के सभी 364 गांव खुल्ले में पखाना मुक्त हो गए हैं और इन सभी गांवों में इस स्थिति को लगातार बनाकर भी रखा जा रहा है। इस संबंधी विश्व बैंक की तरफ से विश्व स्तरीय एजेंसी द्वारा करवाए गए सर्वे के अनुसार जिला मोगा 100 प्रतिशत खुलेआम पखाना मुक्त हो गया है। इसके अलावा जिले में सेनिटेशन और आसपास की सफाई की दर भी 98 प्रतिशत से ज्यादा है।

श्री हंस ने कहा कि लोगों की भागीदारी के साथ जिला मोगा को देश का सबसे स्वच्छ जिला बनाया जाएगा। उन्होंने जिला निवासियों से अपील की कि वह इस मंतव्य के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करें। इस मौके पर जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के एक्सईएन कार्तिक जिंदल व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें