पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मछली फार्म:मछलीपालन से 3 एकड़ से भी कम रकबे में 6 एकड़ की खेती से ज्यादा आमदन : दविंदर सिंह

मोगा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोटकपूरा रोड राधा स्वामी डेरे के पीछे मछली फार्म पर मछली फार्म के मालिक दविंदर सिंह ने बताया कि उन्होंने यह मछली फार्म 7-8 साल पहले शुरू किया था। यह फार्म 22 कनाल में बना है। इससे अच्छी आमदन हो रही है। मछली खरीदने वाले खुद ही जाल लेकर मछली निकालते हैं एवं खरीद कर माल ले जाते हैं। यह काम खेती-बाड़ी से भी काफी आसान है। सिर्फ दिन में एक बार फीड डाली जाती है।

मछली फार्म पर उन्होंने कोई मुलाजिम नहीं रखा है। सारा काम खुद देख रहे हैं। दविंदर सिंह ने बताया कि उन्होंने मछली फार्म के लिए कोई कर्जा नहीं लिया। सरकार की तरफ से उन्हें डेढ़ लाख रुपया सब्सिडी दी गई है ताकि यह धंधा चालू रखा जाए। उन्होंने किसान भाइयों से अपील की की खेती के साथ-साथ सहायक धंधे अपनाएं। सहायक धंधों में सबसे ज्यादा आमदनी मछली पालन में है। इसे बेचने के लिए मंडी में जाने की जरूरत भी नहीं है, व्यापारी खुद फार्म पर आकर मछली पकड़ते एवं खरीदते हैं। मछली पालन से 3 एकड़ से भी कम रकबे में 6 एकड़ की खेती से ज्यादा आमदन है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें