धान की कटाई का सीजन शुरू होने वाला:शाम सात बजे से सुबह 10 बजे तक कंबाइन से धान की कटाई पर रोक

मोगा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डीसी हरीश नायर ने बताया कि साल 2021 की धान की कटाई का सीजन शुरू होने वाला है। आम तौर पर देखने में आया है कि धान की फसल काटने के लिए कंबाइनों 24 घंटे काम करती हैं। सुबह 10.00 बजे से पहले धान की फ़सल पर ओस काफ़ी ज्यादा होती है। ओस कारण धान के दाने झड़ते नहीं, वहीं अधिक नमी कारण फ़सल के दाने काले हो जाते हैं और फ़सल की गुणवत्ता में गिरावट आ जाती है।

इसके साथ ही शाम 7 बजे के बाद भी ओस पड़ने से और देर रात फसल की कटाई करने से नुकसान होने शुरू हो जाता है। ऐसे धान को जब जमींदारों की तरफ से मंडियों में लाया जाता है तो नमी निर्धारित मापदंडों मुताबिक न होने के कारण खरीद एजेंसियां ऐसी फ़सल को खरीदने से संकोच करती हैं और खरीद एजेंसियां की तरफ से ऐसे अधिक नमी वाले धान की खरीद नहीं की जाती है।

इसके अलावा जमींदारों की तरफ से मंडियों में अधिक नमी वाला धान की फसल लाने से जगह की कमी भी पैदा हो जाती है और मंडियों में धान की भरमार होने का खदशा बना रहता है। धान की फ़सल न बिकने से किसानों में रोष पैदा होता है, जिस के साथ अमन -कानून की स्थिति को ख़तरा पैदा होता है।

ज़िला मजिस्ट्रेट ने बताया कि उपरोक्त को ध्यान में रखते किसानों हित में फौजदारी संहिता की धारा 144 के अंतर्गत प्राप्त हुए अधिकारों का प्रयोग करते हुए ज़िला मोगा की सीमा में शाम 7 बजे से सुबह 10 बजे तक कंबाइनों के साथ धान की फ़सल काटने पर पाबंदी लगाई जाती है। यह हुक्म 30 नवंबर तक तक लागू रहेगा।

खबरें और भी हैं...