पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलाॅक-3 के दिशानिर्देश:जरूरी वस्तुओं की दुकानें रोज, माॅल सोमवार से शनिवार तक खुलेंगे

मोगा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा कर्फ्यू, यात्रियों को मंजिलों तक जाने की आज्ञा होगी

जिला मजिस्ट्रेट संदीप हंस ने कोविड-19 के अंतर्गत अनलाॅक-3 संबंधी नई हिदायतें जारी की हैं। इस बारे में शनिवार को डीसी ने बताया कि अभी स्कूल-काॅलेज और अन्य शैक्षिक अदारे और कोचिंग सेंटर 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन /डिस्टेंस लर्निंग प्रणाली राही शिक्षा की प्रवानगी होगी और इसको उत्साहित भी किया जाएगा। इसके अलावा सिनेमा घर, स्विमिंग पुल, थियेटर, बार, असेंबली घर ऑडिटोरियम और ऐसे और स्थानों पर मुकम्मल तौर पर पाबंदी रहेगी। सामाजिक, राजनितिक, खेल संबंधी, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, बड़े इकट्‌ठों पर पूर्ण पाबंदी होगी। रात का कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5.00 बजे तक लागू होगा। केवल अति जरूरी गतिविधियों जैसे कि शिफ्टों का संचालन, राष्ट्रीय और राज्य मार्गों पर व्यक्तियों और वस्तुओं की यातायात और बसें, रेल गाड़ियां और जहाज से उतरने के बाद यात्रियों को उनकी मंजिलों तक जाने समेत जरूरी कामों की आज्ञा होगी।

समारोहों में अधिकतम 30 मेहमान आ सकेंगे

लम्बे समय से बीमार, 65 से ज्यादा उम्र के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को केवल सेहत संबंधी और अति जरूरी कामों के लिए ही घर से बाहर निकलने का मशवरा दिया जाता है। विवाह समारोहों में अधिक से अधिक 30 मेहमानों के इकट्ठ की आज्ञा होगी, अंतिम संस्कार भोग में अधिकतम 20 व्यक्तियों के जलसा की आज्ञा होगी।

धार्मिक पूजा के स्थान केवल सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे। पूजा के समय निर्धारित दूरी के साथ अधिक से अधिक 20 व्यक्तियों के इकट्ठ की आज्ञा होगी। लंगर और प्रसाद बांटने की आज्ञा होगी परंतु कोविड-19 सबंधी हिदायत का पालन करने होंगे। रेस्टोरेंट में बैठने की क्षमता का 50 प्रतिशत या 50 मेहमान दोनों में से जो कम है डाइनिंग हाल में बैठकर खाना-खाने की सुविधा रात 10 बजे तक होगी।

बार बंद रहेंगे परंतु राज्य की आबकारी पालिसी के अंतर्गत शराब रेस्टोरेंटों में बरतायी जा सकती है। होटल के अंदर खाना और बफे मील परोसने की आज्ञा क्षमता का 50 प्रतिशत या 50 मेहमान दोनों बीच में से जो कम है आज्ञा होगी। यह रेस्टोरेंट व होटल के मेहमानों के अलावा अन्य व्यक्तियों के लिए रात 10 बजे तक खुले रहेंगे।

शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में मेन बाजार की सभी दुकानों समेत शापिंग माल सोमवार से शनिवार तक सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की आज्ञा होगी। जरूरी वस्तुओं की दुकानों हफ्ते के सभी दिन खुलीं रहेंगी। इसके अलावा दूध और दूध की डेरियों को सुबह 5 से रात 8 बजे तक खुलने की आज्ञा होगी। शराब की दुकानें हफ्ते के सभी दिन सुबह 8 से रात 10 बजे तक खोलने की आज्ञा है। बार्बर शाप, सैलून्स, स्पा, ब्यूटी पार्लर हफ्ते के सभी दिन सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की आज्ञा होगी।

योग और जिम सेहत विभाग के निर्देश के बाद 5 से खुलेंगे

खेल कांप्लैक्स, स्टेडियम और पब्लिक पार्क सेहत विभाग की हिदायतों के अनुसार बिना दर्शक के सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक खुलने की आज्ञा होगी। अंतरराज्यीय और राज्य में चलने वाली बसें और वाहनों की यातायात और बिना किसी पाबंदी आज्ञा होगी। ट्रांसपोर्ट व्हीकल बैठने की पूरी क्षमता का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंतरराज्यीय वाहनों की मूवमेंट के दौरान कोवा एप से सेल्फ जनरेटर ई-पास प्राप्त करना लाजिमी होगी।

उद्योगों और औद्योगिक अदारों में कामकाज चलाने के लिए अलग तरह की आज्ञा नहीं होगी। इन अदारों में काम करने वाले कर्मचारियों को निर्धारित समय के दौरान बिना किसी के पास के यातायात की इजाजत होगी। राज्य में व्यक्तियों और वस्तुओं की यातायात के लिए कोई पाबंदी नहीं होगी और अलग आज्ञा की जरूरत नहीं होगी। राज्य से बाहर जाने के लिए यात्रियों के लिए कोवा एप से सेल्फ जनरेटर ई-पास प्राप्त करना लाजिमी होगा।

सभी को 6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी होगी

सभी गतिविधियों के लिए कम से कम 6 फीट की सामाजिक दूरी कायम रखते हुए जनतक स्थानों समेत काम करने वाले स्थानों आदि और सभी व्यक्तियों द्वारा मास्क की इस्तेमाल करना लाजिमी होगा। जनतक स्थानों पर थूकने की पूर्ण पाबंदी होगी ऐसा करने की सूरत में नियमों के अनुसार जुर्माना किया जाएगा। जनतक स्थानों पर शराब, पान, गुटका आदि के सेवन पर पूर्ण पाबंदी है।

कर्मचारियों को यह सलाह दी जाती है कि वह अपने मोबाइल फ़ोन और आरोग्य सेतु एप इंस्टाल करना यकीनी बनाएं। राखी के त्योहार को मुख्य रखते हुए सभी दुकानों और मार्केट माल को 2 अगस्त को सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की आज्ञा है। योग केंद्र और जिम्नेजियम फिलहाल सेहत विभाग की तरफ से जारी होने वाली स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर की हिदायत का पालन करते हुए 5 अगस्त से खोलने की आज्ञा होगी। इस सबंधी अलग तौर पर भी हुक्म जारी किए जाएंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें