पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुहिम:राज्य सरकार की स्मार्ट विलेज मुहिम ने गांवों को खूबसूरत और अग्रणी बनाया : जगजीत सिंह

मोगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट विलेज मुहिम का फेस -2 भी जल्दी होगा शुरू : जिला विकास एवं पंचायत अफसर

पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई स्मार्ट विलेज मुहिम के तहत ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग की तरफ से जिले के गांवों का सर्वपक्षीय विकास निरंतर जारी है। जिला विकास पर पंचायत अफसर जगजीत सिंह बल्ल ने बताया कि सम्राट विलेज मुहिम फेस-1 के अंतर्गत जिला मोगा को 34.39 करोड़ रुपए की अनुदान राशि जारी की गई थी।

इससे जिला मोगा में 740 अलग-अलग विकास के कामों का लक्ष्य माना गया था। इस मुहिम के अंतर्गत आरडीएफ, मनरेगा और 14 वित्त कमिशन के फंड पंजाब सरकार की तरफ से जारी किए गए थे। इन फंडों से जिला मोगा की सभी ग्राम पंचायतों में विकास के काम करवाए गए। श्री बल्ल ने बताया कि इसी मुहिम के अंतर्गत बाकी ग्राम पंचायतों के साथ ब्लाक कोटइसेखां की ग्राम पंचायत खोसा कोटला में भी सम्राट विलेज मुहिम के अंतर्गत गांव में अलग-अलग तरह के 42.07 लाख की लागत से विकास के काम करवाए गए। यहां सम्राट विलेज मुहिम के अंतर्गत प्राप्त अनुदान, गांव के एनआरआई, गांव के निवासियों और ग्राम पंचायत के फंडों से गांव में विकास के काम बड़े स्तर पर करवाकर गांव की शक्ल बदली गई, जिसके अंतर्गत आंगनबाड़ी सेंटर की बिल्डिंग का काम, जिम का कमरा तैयार करके जिम का समान /मशीनें फिट की गई, पशु अस्पताल की चारदीवारी और बिल्डिंग की मरम्मत करवाई गई, खेल स्टेडियम का निर्माण किया गया, धर्मशाला की उसारी, गलियों में इंटरलॉक टाइलें लगाई गई, प्राइमरी स्कूल को स्मार्ट स्कूल बनाया गया।

ग्राम पंचायत खोसा कोटला की तरफ से करवाए गए विकास के कामों कारण आंगनबाड़ी सेंटर में छोटे बच्चों की पढ़ाई का बढ़िया प्रबंध हुआ, गांव के जिम कारण नौजवानों को कसरत करने के लिए मुख्य सुविधा उपलब्ध हुई और नौजवानों को नशे से दूर करने का प्रयास किया गया। खेल स्टेडियम के निर्माण के साथ कई खेल को उत्साह किया गया। ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग की तरफ से स्मार्ट विलेज मुहिम के फेस -2 के अंतर्गत अनुदान जारी की जा रही है जिससे जिले की 340 ग्राम पंचायतों में विकास के काम किए जाने हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें