पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती को लाभदायक बनाने की पहल:80 लाख रूपये की मिट्टी जांच लैब 1 घंटे में 80 सैंपल की देगी रिपोर्ट, सभी तत्वों की मिल सकेगी जानकारी

फरीदकोट11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फरीदकोट में मिट्टी के सूक्ष्म तत्वों की जांच के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन

कृषि और किसान भलाई विभाग फरीदकोट के मुख्य दफ्तर में चल रही भूमि परख लैब में बुधवार को मिट्टी के भीतर मौजूद सूक्ष्म तत्वों की जांच करने के वाली अत्याधुनिक मशीन का उद्घाटन फरीदकोट हल्का विधायक व मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार कुशलदीप सिंह ढिल्लों ने किया। यह मशीन मिट्टी के अंदर मौजूद सभी तत्वों की जानकारी देगी जिससे जमीन में किसी भी जरुरी तत्व की कमी को पूरा किया जा सकेगा।

इस मशीन का उद्घाटन करते हुए कुशलदीप सिंह ढिल्लों ने बताया कि यह मशीन एक आधुनिक मिट्टी जांच करने वाली मशीन हैै जो इमीशन स्पैक्ट्रोस्कोपी तकनीक द्वारा मिट्टी में पाए जाने वाले बड़े और छोटे तत्वों की मात्रा की जांच करती है। पहले लैब में सिर्फ तीन तत्वों की जांच संभव थी लेकिन इस मशीन से मिट्टी के अंदर मौजूद सभी तत्वों की जांच हो सकती है और उनकी मात्रा का भी पता चले सकेगा।

क्या फायदा होगा : पहले सिर्फ 3 तत्वों की जांच संभव थी, अब सभी तत्वों की जानकारी मिलेगी तो उसी अनुपात में कम उर्वरक डालने से कृषि लागत घटेगी, लैब से 11 जिलों के किसान लाभन्वित होंगे

उन्होंने बताया कि इस एक बार सैट करने पर यह मशीन 1 घंटे में 60-80 सैंपल टेस्ट करने की क्षमता रखती है। मशीन से फरीदकोट के साथ 11 और जिलों के किसानों को अपने खेतों की मिट्टी में मौजूद तत्वों के बारे में जानकारी मिल सकेगी जिससे खादों का सही तरीके से प्रयोग किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि किसान पंजाब और पूरे देश की रीढ़ की हड्डी हैं और यदि किसान खुशहाल होगा तभी देश खुशहाल होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा फरीदकोट जिले में 80 लाख की मिट्टी जांच लैब स्थापित करने के लिए उनका धन्यवाद किया। इस दौरान विभाग के संयुक्त डायरेक्टर कृषि (इनपुट) डॉ. बलदेव सिंह ने कहा कि किसान सोआइल हेल्थ कार्ड के अनुसार खादों का प्रयोग करके अनावश्यक खादों का प्रयोग कम कर सकते हैं और खेती के लागत खर्चों को घटाकर खेती के धंधे को लाभदायक बना सकते हैं।

आईसीपीओईसी मशीन से हर तत्व की जांच की जा सकेगी : कृष्ण कुमार

प्रयोगशाला के तकनीकी अधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि इस मशीन का नाम आईसीपीओईसी है और इसके माध्यम से मिट्टी के अंदर मौजूद हर छोटे बड़े तत्व की जांच की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि यह मशीन यूएसए की थर्मो साइंटिफिक कंपनी की है और इसके द्वारा एक मिनट के अंतराल में ही एक टेस्ट किया जा सकता है। इस आधुनिक मशीन की कीमत लगभग 80 लाख रुपए है। उन्होंने बताया कि यह मशीन पूरी तरह स्वचालित है और फरीदकोट की इस लैब के आधीन 11 जिलों को कवर किया जाएगा।

पराली को न जलाने वाले 72 किसानों को किया सम्मानित
मुख्य जिला कृषि अधिकारी डॉ. हरनेक सिंह रोडे ने कहा कि इस मशीन और सोआइल हेल्थ कार्ड स्कीम अधीन मिट्टी के सैंपल टेस्ट किए जाएंगे और इसके अलावा किसान सीधे तौर पर भी मिट्टी का सैंपल जांच के लिए लैब में जमा करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि फरीदकोट में भूमि परख प्रयोगशाला में स्थापित इस मशीन को किसान हित के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा। इस मौके जिले के पराली को आग न लगाने वाले 72 किसानों को सम्मानित किया गया। इस दौरान जिला योजना कमेटी के चेयरमैन पवन गोयल, चेयरमैन मार्केट कमेटी गिन्दरजीत सिंह सेखों, सहायक डायरेक्टर कृषि विज्ञान केंद्र जगदीश ग्राेवर, प्रोजेक्ट डायरेक्टर आत्मा अमनदीप केशव, एडीओ डॉ. यादविन्दर सिंह, डाॅ. रणवीर सिंह, डॉ. रमनदीप संधू और ब्लाक कृषि अफसर दविन्दर सिंह उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें