पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:खेतों में नाड़ जलाने के 1049 केस, चालान काटे सिर्फ 160, एक मामले में ही एफआईआर

बठिंडा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गेंहू की नाड़ को आग लगाने के मामले में राज्य में पहले स्थान पर बठिंडा
  • 8 दिनों में 9 डिग्री बढ़ 43.6 हुआ पारा
  • 27 मई तक 46 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना

लॉकडाउन खुलते ही एकाएक मौसम ने भी करवट ली है जिसमें चंद दिनों पहले तक ठंडी हवा के झोंके अब गर्म हवा में बदल चुके हैं जिससे सड़कों पर दोपहर के समय आवाजाही पर इसका प्रभाव साफ तौर पर नजर आ रहा है। हालांकि मई माह में गर्मी चरम पर होती है लेकिन इस बार 14 मई तक तापमान सामान्य जैसा रहा, लेकिन 14 मई से तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस से मात्र 8 दिनों में 9 प्वाइंट बढ़कर 43.6 डिग्री सेल्सियस हो चुका है जिसमें खेतों में गेहूं की नाड़ में आगजनी, एसी व ट्रैफिक गर्मी बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

बठिंडा में पराली जलाने के बाद नाड़ को आग लगाने का इस बार सिलसिला थम नहीं रहा है। बठिंडा में 13 अप्रैल से गेहूं की फसल कटने के एक माह के भीतर अब तक 1049 मामले रिकार्ड हो चुके हैं, जिसमें तीन मामलों में अभी तक विभाग 7500 रुपये जुर्माना ही वसूल कर पाया है।

हालांकि तापमान का बढ़ना मौसम से जुड़ा हुआ है, लेकिन गेहूं के खेतों में आगजनी, सड़कों पर वाहनों की बहुतायत तथा घरों, दुकानों व फैक्टरियों में एसी के चलने के बाद एकाएक गर्मी बढ़ाने के जिम्मेदार हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन शहर में तापमान अगले कुछ दिनों में 43.6 से बढ़कर 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है जो शुष्क रहेगा तथा तेज हवाएं भी चल सकती हैं। 

प्रदूषण विभाग ने काटे 160 चालान, 3 किसानों से 7500 जुर्माना वसूला

बठिंडा में अभी तक खेतों में आगजनी के 160 केसों में प्रदूषण विभाग चालान काट चुका है तथा 3 केसों में किसानों से 7500 रुपये जुर्माना वसूला जा चुका है। वहीं मानसा में एक कदम ओर आगे प्रशासन ने 89 आगजनी के केसों में एफआईआर कर 1.20 लाख रुपये जुर्माना किया गया है। इसमें मानसा में 50, बुढलाडा में 21 व सरदूलगढ़ में 18 एफआईआर दर्ज हुई हैं। 

मानसा में प्रशासन ने 89 पर किए केस

मानसा में खेतों में आग लगाने वाले किसानों पर प्रशासन शिकंजा कसते हुए 89 पर ही एफआईआर दर्ज की है। वहीं बठिंडा की बात करें तो यहां सिर्फ नाड़ जलाने के मामले में एक ही केस दर्ज किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें