पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

छोटा बच्चा जानके हमको ना समझाना:14 साल का पुरनूर यू-ट्यूब पर बांट रहा ज्ञान

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विज्ञान के अनछुए पहलुओं की खोज करके वीडियो से निकलता है हर सवाल का जवाब

छोटा बच्चा जानके हमको ना समझाना.... जी हां, पुरनूर स्वामी उम्र में भले ही छोटा है, लेकिन इसके कारनामे बड़े-बड़ों को हैरान कर देने वाले हैं। महज 14 वर्षीय पुरनूर अपने मन में आने वाले ख्याल अथवा जिज्ञासा को यूं ही नहीं छोड़ देता, बल्कि उस पर पूरी पड़ताल करता है और उसमें मिलने वाले सटीक जवाब से प्रत्येक वर्ग को जागरूक भी करता है। सेंट पाल्स हाई स्कूल की 9वीं का छात्र पुरनूर स्वामी दो साल से अपनी रिसर्च की वीडियो बनाकर यू ट्यूब पर अपलोड करके समाज में ज्ञान बांट रहा है।

पुरनूर की अपने सोच के आधार पर रिसर्च करके वीडियो बनाने की इच्छा जगी, जिसमें उसके पापा राजकुमार गाइड बने लेकिन पुरनूर ने खुद अपने यू ट्यूब चैनल का नाम नॉलेज इज फन रखा किसी भी टॉपिक पर पुरनूर दो से तीन दिन में गहन अध्ययन करके अलग-अलग स्लाइड के आधार पर वीडियो तैयार करता है जिसमें वो अपनी आवाज देते हैं, इनकी वीडियो को हजारों लाेगाें ने देखकर लाइक दिए हैं। अननाउन फैक्ट्स अबव अर्थ - पुरनूर ने 2018 में पहली वीडियो अननाउन फैक्ट्स अबव अर्थ बनाई जिसमें पृथ्वी के बारे में महत्वपूर्ण बातें उजागर की।

बेनीफिट्स एंड लोसेज आफ टी - वीडियो में पुरनूर ने तथ्य के आधार पर चाय पीने के फायदे-नुकसान बताए हैं।

ईजी वे टू बूस्ट युअर ब्रेन - इस वीडियो में दिमाग और यादशक्ति को बढ़ाने के बेहद आसान तरीके समझाए हैं।

प्लेनेट अमेजिंग - चौथी वीडियो प्लेनेट्स अमेजिंग में ग्रहों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है, यह दुनिया पृथ्वी से बहुत भिन्न है।

हाउ टू इंप्रूव आई साइट्स - छोटी उम्र से ही आंखों में कमजोरी की समस्या का समाधान खोजने की जिज्ञासा में पुरनूर ने आंखों की रोशनी तेज करने पर बना डाली।

बेनीफिट्स आफ मोबाइल गेम्स - इस वीडियो में मोबाइल गेम्स से ब्रेन शार्प होने का दावा किया है, वहीं कंसंट्रेशन लेवल बढ़ता है। साथ ही इनकी सलाह है कि थोड़ी-थोड़ी देर बाद आंखों को रेस्ट देने के बाद खेलें।

होवर बोर्ड - भारत में होवर बोर्ड हाल ही में लांच हुआ है, जोकि खेलने के काम आता है। पुरनूर ने इस पर रिसर्च करके सातवां वीडियो होवर बोर्ड बनाकर यू ट्यूब पर अपलोड कर दिया।

ऑप्टीकल इल्यूशन - अलग-अलग तथ्यों के आधार पर उसने अपनी वीडियो में बताया है कि कई बार ऐसा लगता है कि फोटाे में मूविंग है या वो हिल रही है लेकिन वो दृष्टिभ्रम होता है।

डोपामाइन - नौवीं वीडियो वाकई कमाल है, जिसमें उसने मन पर काबू पाने के तरीके बताए हैं। अक्सर पढ़ाई करने को मन नहीं करता, तो इनके बताए टिप्स अपनाने कारगर साबित होंगे। उन्होंने दिमाग में रिलीज होने वाला डोपामाइन हार्मोन के बारे में बताया है।

हाउ टू गेट साउंड स्लीप - इसमें नींद को बेहतर बनाने के तरीके बताए हैं। कई टिप्स दिए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें