आदेश / अस्पताल में मास्क न पहनने पर 200 व थूंकने पर 100 रुपए जुर्माना

X

  • क‌र्फ्यू हटा दिया है, लेकिन सरकार ने लोगों को मास्क पहनकर रखने और गंदगी न फैलने की हिदायतें जारी की हैं

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:22 AM IST

बठिंडा. प्रदेश सरकार की ओर से क‌र्फ्यू हटा दिया है, लेकिन सरकार ने लोगों को मास्क पहनकर रखने और गंदगी न फैलने की हिदायतें जारी की हैं। सेहत विभाग की ओर से उक्त आदेश को लागू करते हुए अस्पताल के विभिन्न स्थानों पर पोस्टर भी लगा दिए गए हैं। फिर भी वुमेन एंड चिल्ड्रन अस्पताल में लोग भी बिना मास्क परिसर में घूमते और वार्ड में मरीजों के साथ बैठे नजर आ रहे हैं। इस पर लगाम लगाने के लिए सेहत विभाग के आदेशों के अनुसार बिना मास्क के चलने वाले लोगों को 200 रुपए और सार्वजनिक स्थलों के अलावा अस्पताल परिसर में थूकने के लिए 100 रुपए जुर्माना अदा करने का प्रावधान रखा है, वहीं घर में एकांतवास किए जाने की उल्लंघना करने पर 500 रुपये जुर्माना अदा करने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। सिविल अस्पताल में इन दिनों रोज लगभग 500 और वुमेन एंड चिल्ड्रन अस्पताल में 350 लोग ओपीडी में इलाज के लिए अलग-अलग डॉक्टरों के पास पहुंच रहे हैं। वहीं पिछले दो महीनों से कोरोना प्रभाव के कारण लगे लॉकडाउन व कर्फ्यू से ओपीडी में मरीजों  की संख्या कम हो गई थी। लेकिन इधर लॉकडाउन व कर्फ्यू में छूट मिलने के बाद अब फिर से यह आंकड़ा दिन भर बढ़ता जा रहा है।
यहां हर रोज करीब 800 से 900 मरीज अपना इलाज करवाने आते हैं। मरीजों की ओर से हर बार अस्पताल प्रशासन को शिकायत मिलती है कि यहां गंदगी व बदबू फैली रहती है। इस वजह से अगर किसी मरीज व उसके परिजन को शौचालय का इस्तेमाल करना है, वे मुंह पर कपड़ा रख शौचालय में जाते हैं। इसके अलावा, यहां जगह-जगह डस्टबिन रखे होने के बावजूद भी लोग कूड़ा उनमें नहीं डालते। वुमेन एंड चिल्ड्रन अस्पताल एसएमओ डा. सुखजिंदर सिंह गिल ने कहा कि अस्पताल परिसर में गंदगी फैलाते व करते हुए पाए जाने पर 100 रुपये और मास्क का उपयोग न करने पर 200 रुपए का जुर्माना करने का नोटिस लगाया गया है। इस  संबंध में अभी कार्रवाई नहीं की गई है, आदेश प्राप्त होते ही जल्द कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अस्पताल के कर्मचारियों को विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है ताकि कोई अस्पताल परिसर में गंदगी न फैलाए।
सिविल सर्जन बठिंडा डा. अमरीक सिंह संधू ने कहा कि अस्पताल में उक्त आदेश को जल्द लागू करने के लिए अधिकारियों कहा जाएगा। उन्होंने बताया कि घर में एकांतवास किए व्यक्ति यदि एकांतवास की अवज्ञा करते है तो 500 रुपए का जुर्माना किया जा सकता है। इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लोग अस्पताल में भी मास्क का प्रयोग जरूर करे और इन आदेशों को लागू करने में कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना