पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिंदगी पर भारी पड़ रहा तेज रफ्तार का थ्रिल:जिले में हुए सड़क हादसों में 50 दिनों में 23 लोगों की गई जान

बठिंडा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव भाई बख्तौर के पास हुए सड़क हादसे में दो लोगों की जान चली गई थीं। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
गांव भाई बख्तौर के पास हुए सड़क हादसे में दो लोगों की जान चली गई थीं। (फाइल फोटो)
  • ओवरस्पीड और लापरवाही से अनियत्रिंत वाहनों के कारण हर तीसरे दिन सड़क हादसे में एक व्यक्ति की हो रही मौत

जिले में हर तीसरे दिन सड़क हादसे में एक व्यक्ति की जान जा रही है। पिछले 50 दिनों में ही जिले में 23 लोग सड़क हादसों में अपनी जान गंवा बैठे। मरने वालों में ज्यादातर युवा हैं। इन लोगों की जान वाहनाें की ओवरस्पीड और लापरवाही सामने आई है। अधिकतर मामलों में लोगों को कुचलने वाले वाहनों की पहचान तक नहीं हो सकी। जिसमें पुलिस ने अज्ञात वाहन चालकों पर केस दर्ज किया है। अधिकतर सड़क हादसे

नेशनल हाइवे पर घटित हुए। 15 लोगों की मौत के अलावा दो दर्जन से अधिक जख्मी भी हुए हैं जो अलग-अलग अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। लगातार हादसे और कीमती जान जाने के बावजूद वाहन चालकों की लापरवाही जारी है और पुलिस और प्रशासन भी इसहाय नजर आता है।

पिछले दो महीनों में इन लोगों ने सड़क हादसों में गंवाई अपनी कीमती जानें, बर्बाद हो रहे परिवार-

22 दिसंबर गोनियाना रोड पर अज्ञात वाहन ने मोटरसाइकिल को टक्कर मारी, बाइकसवार की मौत। 23 दिसंबर गांव दियोण के पास बोलेरो गाड़ी ने मोटरसाइकिल को टक्कर मारी, बाइक सवार की मौत। 23 दिसंबर मुक्तसर रोड पर तेज रफ्तार कार ने सड़क पर जा रहे दो भाइयों को टक्कर मारी, एक की मौत। 24 दिसंबर गोनियाना रोड पर एक बाइक-ट्रैक्टर ट्राली की टक्कर में बाइक सवार की मौत। 24 दिसंबर नेशनल कालोनी नहर के पास एक तेज रफ्तार बाइक सब्जी रेहड़ी में टकरा गया, मौत। 25 दिसंबर मलोट रोड पर अज्ञात वाहन ने मोटरसाइकिल को टक्कर मारी, एक की मौत एक गंभीर। 26 दिसंबर डबवाली रोड पर स्थित गणपति इन्क्लेव के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से कार सवार की मौत। 4 जनवरी लहरा मोहब्बत के पास बाइक सवार दंपती को बाइक ने टक्कर मारी। पति की मौत, पत्नी गंभीर। 10 जनवरी भुच्चो मंडी में 85 वर्षीय बुजुर्ग महिला को अज्ञात वाहन ने टक्कर मारी, मौत। 10 जनवरी तलवंडी साबो में बाइक सवार को ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी, मौत। 13 जनवरी बालियांवाली में सड़क पार कर रही एक सात साल की बच्ची को अज्ञात कार ने टक्कर मारी, मौत। 13 जनवरी चेतक पार्क के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से 26 साल के अनमोल की मौत हो गई। 22 जनवरी गांव भाेखड़ा के पास अज्ञात वाहन की चपेट में अाने से गुरदीप सिंह की मौत हो गई। 24 जनवरी भाई बख्तौर के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से पिकअप सवार बीरबल सिंह व प्रेम सिंह की मौत हो गई। 24 जनवरी को 18 साल की कुलदीप कौर को सड़क पार करते समय अज्ञात वाहन ने कुचल दिया। 4 फरवरी को गांव कराड़वाला के पास एक पुलिस मुलाजिम के बाइक की टक्कर से बाइक सवार मलकीत सिंह की जान चली गई। 10 फरवरी को संगत कैंचियां के पास अज्ञात ट्रक की टक्कर से बाइक सवार जसप्रीत सिंह की मौत। 13 फरवरी को रामां मंडी में एक ट्रक की टक्कर से बाइक सवार युवक 28 साल के कुलदीप सिंह की जान चली गई।

मुआवजे का प्रावधान- अगर सड़क हादसे में किसी व्यक्ति की जान चली जाए और उसकी मौत का कारण बने वाहन की पहचान न हो सके तो परिवार को पंजाब विक्टिम कंपनसेशन स्कीम-2017 के तहत दो लाख रुपए की मुआोवजा राशि दी जाती है। हादसे में व्यक्ति 40 प्रतिशत अपंग हो जाए तो एक लाख का मुआवजा देने का प्रावधान है।

जागरूक कर रहे-ट्रैफिक पुलिस लोगों को नियमों के बारे में जागरूक कर रही है। ओवरस्पीड वाहन चलाने व शराब पीकर वाहन चलाने पर चालान कर रहे हैं।
इकबाल सिंह, ट्रैफिक इंचार्ज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें