पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:वेटरनरी साइंस कॉलेज में एमरजेंसी मामले हल करने के लिए 24 घंटे सेवाएं शुरू

बठिंडा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कालेल प्रवक्ता ने कहा -हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया

गुरु अंगद देव वेटरनरी व एनीमल साइंसेज लुधियाना के संवैधानिक कॉलेज वेटनरी साइंस कॉलेज रामपुराफूल में एमरजेंसी क्लीनिकल मामलों को हल करने के लिए चौबीस घंटे की सेवाएं शुरू की गई हैं। कॉलेज के प्रवक्ता ने बताया कि इसके लिए बाकायदा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिस पर कॉम करके पशु पालक विशेषज्ञ डॉक्टरों से मुलाकात का समय निश्चित कर सकता है और संबंधित माहिर डॉक्टरों की सलाह भी ले सकते हैं।

ऐसी ही एक मिसाल 31 दिसंबर 2020 को देखने को मिली जब कॉलेज कैंपस से 20 किलोमीटर दूरी पर स्थित गांव ढपाली के एक किसान ने रात करीब 1.30 बजे बुलाया और अपने जानवर को बचाने का आग्रह किया। नए साल के अवसर पर देर रात होने के कारण ऐसे एमरजेंसी हालात को हल करने के लिए उसके आसपास कोई स्थायी वेटरनरी डॉक्टर उपलब्ध नहीं था। खराब मौसम व घनी धुंध के कारण किसान अपने पशु को कॉलेज के क्लीनिक में लाने में लाचार था।

ऐसे हालात का विशेष संज्ञान लेते हुए वेटरनरी क्लीनिकल काम्पलेक्स के मुखी डॉ. जीएस धालीवाल ने डॉ. अनाविल, डॉ. दाउद व डॉ. इंदरपाल की टीम का गठन किया। टीम के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने पशु पालक के स्थान पहुंचकर जानवर की जांच करने के बाद यह पाया कि ज्यादा आकार के गर्भस्थ शिशु के कारण डिसटोकिया हुआ है। हालात का मूल्यांकन करने के बाद गांव के बर्थ कैनाल के अंदर मरे हुए भ्रूण के एक हिस्से को काटने के लिए फीटेटोमी की गई। यह सारी विधि लगभग चार घंटे तक चली।

संबंधित माहिर डॉक्टरों ने समय पर दाखिल देने से गाय की जान बचाई गई। गाय के मालिक गुरजीवन सिंह ने समय पर डाक्टरी मदद मिलने पर गाय की जान बचाने के लिए सीओवीएस रामपुराफूल की फैकल्टी का आभार जताया। डीन डॉ. मनीश चेतली ने माहिर डॉक्टरों के प्रयासों की सराहना करते हुए किसानों से अपील की कि वे अपने पशुओं को उन्नत व गुणवत्तापूर्ण पशु सेवाओं के लिए क्लीनिकल काम्पलेक्स में लाएं।

उन्होंने बताया कि वेटनरी साइंस कॉलेज रामपुराफूल की स्थापना पंजाब के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में पशुओं की सेहत व उत्पादन को बेहतर बनाने के मकसद से की गई थी। कॉलेज में अक्टूबर 2019 के बाद काम होना शुरू हुआ जबकि 18 महीने के थोड़े अंतराल में एक पूरी तरह लैस क्लीनिकल काम्पलेक्स में एडवांस्ड डायग्नोस्टिक व इलाज सुविधा उपलब्ध करवाने में सक्षम है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser