पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सेहत:महिलाओं के सुरक्षित डिलीवरी के लिए अस्पताल में 24 घंटे डाक्टरों की टीम तैनात

बठिंडा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 माह में 1203 डिलीवरी, 8 ने दी कोरोना को मात
Advertisement
Advertisement

देश में फैली कोरोना की बीमारी को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए के लिए पंजाब सरकार की तरफ से चलाए गए मिशन फतेह के अंतर्गत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दिशा निर्देशों पर सेहत विभाग की तरफ से सभी जरूरी प्रबंधों को पूरा किया जा रहा है। सिविल अस्पताल में स्थित वूमेन एंड चिल्ड्रन अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की सुरक्षित डिलीवरी के लिए 24 घंटे निर्विघ्न सेहत सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

सिविल सर्जन डा. अमरीक सिंह संधू ने बताया कि कोविड -19 दौरान पिछले चार माह (मार्च से जून) तक सिविल अस्पताल के वूमेन एंड चिल्ड्रन अस्पताल में करीब 1203 सुरक्षित डिलीवरी हुई। जिनमें से 224 जरूरतमंद महिलाओं को जननी सुरक्षा के अंतर्गत 15,300 रुपए की राशि भी प्रदान की गई।

एसएमओ डा. सुखजिंदर सिंह गिल ने बताया कि मार्च में 388, अप्रैल में 293, मई 255 और जून माह में 267 गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी हुई। इनमें से 224 जरूरतमंद महिलाओं की सेहत स्कीम के तहत डिलीवरी हुई है, जिनको जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत 15,300 रुपए की राशि दी गई। उन्होंने बताया कि जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्र के जरूरतमंद वर्ग से संबंधित गर्भवती महिला को 700 रुपए और शहरी क्षेत्र से संबंधित महिला को 600 रुपए की आर्थिक मदद भी प्रदान की गई।

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के डिलीवरी के लिए अस्पताल लेकर आने और वापस घर छोड़ने के लिए मुफ्त एंबुलेंस की सुविधा का प्रबंध किया किया गया है। गर्भवती को खान-पान खाना और इलाज व दवाइयां भी मुफ्त करवाई जाती हैं। इस मौके एसएमओ डा. गिल ने बताया कि कोविड -19 दौरान 10 गर्भवती महिलाएं कोरोना पीड़ित पाई गई थी, इनमें से 8 महिलाएं घर पहुंच चुकी हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement