पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नीट आज:11 सेंटरों पर होगी पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के 5 हजार बच्चों की परीक्षा

बठिंडा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एंट्री गेट पर सेनिटेशन के साथ विद्यार्थियों को मिलेंगे नए मास्क और एग्जाम सेंटर में ही बच्चों को मिलेंगे पैन

मेडिकल कॉलेजों में दाखिला के लिए नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट) 13 सितंबर, रविवार को करवाया जा रहा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से ऑफलाइन पैटर्न पर करवाई जा रही इस परीक्षा के लिए जिले के 11 सीबीएसई स्कूलों को सेंटर बनाया है जहां 5000 बच्चों के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। बठिंडा में पंजाब के अलावा पड़ोसी राज्य हरियाणा व राजस्थान के विद्यार्थी आएंगे, रेलवे की ओर से विशेष रेलगाड़ियां चलाई गई हैं तो कोविड 19 के मद्देनजर सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं।

एग्जाम स्पेशल दो एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही

रेलवे की ओर से 13 सितंबर के लिए एग्जाम स्पेशल दो एक्सप्रेस रेलगाड़ियां चलाई जा रही हैं। इनमें विद्यार्थियों के अलावा अन्य भी टिकट आरक्षित करवाकर यात्रा कर सकेंगे। श्रीगंगानगर-बठिंडा एक्सप्रेस स्पेशल रेलगाड़ी संख्या 04705 श्रीगंगानगर से 13 सितम्बर को सुबह 7.30 बजे चलकर 8.13 बजे अबोहर, 8.38 बजे मलोट से होते हुए सुबह 9.45 बजे बठिंडा पहुंचेगी।

यह इसी दिन शाम 7.30 बजे बठिंडा से रवाना होकर रात 8.22 बजे मलोट व रात 8.50 बजे अबोहर से होते हुए रात 10 बजे श्रीगंगानगर पहुंचेगी। रेलगाड़ी नंबर 04703 भिवानी-बठिंडा एक्सप्रेस स्पेशल सुबह 5.40 बजे भिवानी से चलकर 6.10 बजे हांसी, 6.35 हिसार, 7.04 बजे आदमपुर, 7.55 बजे सिरसा, 8.30 बजे कालांवाली, होते हुए सुबह 9.30 बजे बठिंडा पहुंचेगी। रात 7.30 बजे वापसी होगी।

सुबह 11 से 1.30 बजे तक एंट्री : ज्यादा बॉडी टेंपरेचर अथवा बुखार वाले के लिए अलग सीट होगी
बच्चों की सेफ्टी व सिक्योरिटी को सुनिश्चित बनाने के लिए दिल्ली की प्राइवेट एजेंसी की जिम्मेदारी लगाई गई है। नकल रोकने के लिए प्रवेश द्वार पर मैटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। एग्जाम सेंटरों पर जैमर लगाने का भी प्रावधान किया गया है। एग्जाम सेंटर में सुबह 11 बजे से ही प्रवेश शुरू जोकि 1.30 बजे तक चलेगा। छात्र-छात्राओं की अलग-अलग दो लाइनें होंगी।

मेन गेट पर बच्चे के हाथ को सेनेटाइज करवाकर उनका थर्मल स्कैनर से बॉडी टेंपरेचर मापा जाएगा, एडमिट कार्ड रोल नंबर को भी सेनेटाइज किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद नया मास्क दिया जाएगा। किसी बच्चे के शरीर का तापमान निर्धारित 97.9 डिग्री फारनहाइट से ज्यादा होने अथवा बुखार होने पर उसे वापस नहीं भिजवाया जाएगा।

ऐसे बच्चों के लिए अलग से आइसोलेशन रूम की व्यवस्था की है, वहीं सुपरवाइजर स्टाफ के लिए दो से तीन पीपीई किट भी उपलब्ध कराई गई हैं। हरेक बच्चे के आगे-पीछे अथवा दाएं-बाएं 6 फुट की दूरी बनाए रखते हुए एक कमरे में 12 बच्चे ही बिठाए जाएंगे। एग्जाम ड्यूटी देने वाले सुपरवाइजर, सुपरिंटेंडेंट व आब्जर्वर समेत सारे स्टाफ को सेनेटाइजेशन किया जाएगा।

उन्हें मास्क के साथ ग्लब्स पहनना अनिवार्य है। बच्चे की टेबल पर अलग-अलग रंग की दो ओएमआर शीट व क्वेश्चन पेपर रखे जाएंगे और साथ ही हर बच्चे को पैन दिया जाएगा। निर्धारित समय में पेपर साल्व करने के बाद बच्चा अपना शीट टेबल पर छोड़कर जाएगा।

यह रखें ख्याल

  • घर से पैन न लेकर आए
  • 50 एमएल की सेनेटाइज व्हाइट ट्रांसपेरेंट बॉटल व पानी की ट्रांसपेरेंस बॉटल लानी होगी
  • आधी बाजू की शर्ट अथवा टी-शर्ट पहने
  • सिर पर क्लिप, पिन, हाथ में चूड़ियां, अंगूठी, टॉप्स, बालियां, नोज पिन न पहनें
  • चप्पल पहने
  • मोबाइल, पर्स, बैल्ट अथवा बैग साथ न लेकर आएं।

इन सेंटरों पर अपीयर होंगे बच्चे
स्कूल का नाम विद्यार्थी
केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 600
आर्मी पब्लिक स्कूल 600
द ऑक्सफोर्ड स्कूल भगता 500
सेंट जेवियर्स स्कूल रामपुराफूल 480
डीएवी पब्लिक स्कूल 480
सेंट कबीर सीसे स्कूल 528
स्टार प्लस कॉन्वेंट स्कूल रामां 504
श्री गुरु हरगोबिंद कॉन्वेंट स्कूल नथाना 480
लार्ड रामां पब्लिक स्कूल 408
पुलिस पब्लिक स्कूल 420
कुल बच्चे 5 हजार

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें