पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

म्यूनिसिपल चुनाव:नगर निगम, नगर कौंसिल और नगर पंचायत के लिए 52 ने भरे नामांकन

बठिंडा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नामांकन शुरू, पहले दिन ज्यादातर नए चेहरों में दिखा जोश

14 फरवरी को होने वाले नगर निगम, नगर कौंसिल व नगर पंचायत चुनाव के लिए शनिवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। जिले में पहले दिन विभिन्न राजनीतिक दलों के 52 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल करवाए जिनमें शामिल कई युवा उम्मीदवार कुछ ज्यादा ही उत्सुक दिखे, जिनकी नामांकन भरने से निवृत्त होकर प्रचार में जुटने की प्लानिंग है।

नामांकन पत्र में जरूरी दस्तावेज एवं अन्य फार्म आदि भरने में कुछ न कुछ चूक से बचने के लिए सीनियर नेताओं से बार-बार चेक भी करवाकर तसल्ली होने पर ही रिटर्निंग अफसर के कमरे में दाखिल हुए। वहां भी बैठे अधिकारी से अच्छी तरह से चेक करने का आग्रह किया।

मिनी सचिवालय में शनिवार की छुट्‌टी के बावजूद दिन भर गहमागहमी रही। नामांकन दाखिल होने के साथ ही जोश में भरे उम्मीदवारों के समर्थकों ने नारेबाजी को उत्सुक दिखे जिन्हें सुरक्षा कर्मियों ने मना कर दिया। 17 अधिकारियों को रिटर्निंग अफसर जबकि 17 को सहायक रिटर्निंग अफसर के तौर पर नियुक्त किया गया है।

14 फरवरी को मतदान
नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 3 फरवरी है जबकि नामांकन पत्रों की पड़ताल 4 फरवरी को की जाएगी। वहीं 5 फरवरी को नामांकन वापस लिया जाएगा सकेगा तथा इसी दिन चुनाव निशान अलॉट किए जाएंगे। चुनाव प्रचार 12 फरवरी को शाम 5 बजे बंद होगा जबकि मतदान 14 फरवरी को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक होगा। गिनती 17 को होगी।

कुल 3,39,276 वोटर
ईवीएम मशीन के जरिए वोटें डाली जाएंगी। जिले में नगर निगम, नगर कौंसिल व नगर पंचायतों के 224 वार्डों के लिए कुल 3,39,276 रजिस्टर्ड वोट हैं, जिनमें 1,78,712 पुरुष, 1,60,556 महिला तथा 8 ट्रांसजेंडर हैं। इन चुनाव के लिए कुल 377 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जिनमें से 209 पोलिंग बूथ संवेदनशील तथा 77 अति संवेदनशील घोषित किए हैं।

अकाली व आजाद ने की पहल
बठिंडा नगर निगम चुनाव के लिए 31 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल करवाए। पहले दिन ज्यादातर अकाली व आजाद उम्मीदवारों ने पहल की। इनमें अधिकांश युवा और नए चेहरे शामिल रहे। अधिकारी के कमरे में प्रत्याशी समेत दो लोगों को ही दाखिल होने की इजाजत मिली जबकि अन्य समर्थक बाहर हाल में एकत्र हुए।

ज्यादा गहमागहमी एसडीएम आफिस के बाहर रही। यहां एसडीएम कोर्ट में रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी हरजोत कौर ने नगर निगम के वार्ड नंबर 1 से 17 के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र हासिल किए। इसके अलावा सहायक आबकारी व कर कमिश्नर दफ्तर में वार्ड नंबर 18 से 35 के प्रत्याशियों के नामांकन जमा किए गए। वहीं तहसीलदार कोर्ट कांप्लेक्स में वार्ड नंबर 36 से 50 तक के उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए।

नगर कौंसिल व नगर पंचायत के लिए 21 के नामांकन
जिले की 5 नगर कौंसिल व 9 नगर पंचायत के चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। इनमें भाईरूपा व कोटफत्ता से 1-1 उम्मीदवार, भुच्चो मंडी, गोनियाना व कोटशमीर से 2-2, मौड़ से 3 उम्मीदवार तथा महराज से 10 ने नामांकन पत्र भरे। कोठागुरु, भगता, मलूका, रामां, लहरामुहब्बत, नथाना, संगत से किसी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं करवाए।

नगर कौंसिल मौड़ के लिए कोर्ट रूम मौड़ मंडी में, गोनियाना के लिए कार्यकारी इंजीनियर पंजाब मंडी बोर्ड बठिंडा ने मार्केट कमेटी गोनियाना में, भुच्चो मंडी के लिए कार्यकारी इंजीनियर लोक निर्माण विभाग सेंट्रल वर्कर्स बठिंडा ने सरकारी बहुतकनीकी कॉलेज के मैकेनिकल हाल बठिंडा में, संगत के लिए जिला माल अफसर ने बीडीपीओ संगत में, कोटफत्ता के लिए जिला मंडी अफसर बठिंडा ने नगर कौंसिल कोटफत्ता में जबकि रामां के लिए एसडीएम तलवंडी साबो ने सब डिविजन कोर्ट रूम तलवंडी साबो में नामजदगी पत्र लिए।

वहीं नगर पंचायत कोठागुरु के लिए जिला भलाई अफसर बठिंडा, भगता के लिए कार्यकारी इंजीनियर लोक निर्माण विभाग प्रांतक मंडल बठिंडा, मलूका के लिए तहसीलदार रामपुराफूल तथा सब तहसील भगता में नामजदगी पत्र लिए। भाईरूपा के लिए सहायक रजिस्ट्रार सहकारी सभाएं रामपुराफूल ने नामजदगी पत्र लिए हासिल किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें