पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:सरकारी अस्पताल के 10 में से 8 वाटर कूलर खराब, मरीज पानी को तरसे

बठिंडा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल अस्पताल प्रबंधकों की अनदेखी के चलते वाटर कूलरों की मरम्मत नहीं हाे पाई
  • लोग गर्मी में बाहर भटकने को मजबूर

तपती गर्मी के बीच सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों को राहत देने के लिए लगाए गए वाटर कूलर गर्मी शुरू होने से लेकर अब तक बंद पड़े हैं। जो चल रहे हैं वो भी राम भरोसे हैं। सरकारी अस्पताल में इस समय 10 के करीब वाटर कूलर हैं जिसमें सिर्फ दो ही चिल्ड्रन अस्पताल और ओपीडी ब्लाक का वाटर कूलर काम कर रहा है।

बता दें कि उक्त वाटर कूलरों में अधिकांश सहारा जनसेवा की ओर से अस्पताल को दान किए गए हैं लेकिन अस्पताल प्रबंधकों की अनदेखी के चलते इन वाटर कूलरों की मरम्मत नहीं करवाई गई। ऐसे में हर रोज दूर-दूराज से आने वाले सैकड़ों मरीजों को पीने के पानी के लिए भटकना पड़ता है वहीं लोगों को मजबूरन महंगा बोतल बंद पानी खरीदना पड़ता है।

ओपीडी में 4 वाटर कूलर में से तीन खराब
हर रोज 1500 के करीब लोग अस्पताल में आते हैं। कुछ समय पहले समाजसेवी संस्था सहारा जनसेवा ने गर्मी में लोगों को राहत देने के लिए पानी का प्रबंध करने के लिए ओपीडी में चार वाटर कूलर लगवाए थे। इनमें से तीन वाटर कूलर लंबे समय से खराब है जिनको ठीक करवाने के लिए अस्पताल प्रबंधकों ने जहमत तक नहीं की। एक वाटर कूलर सैकड़ों लोगों के लिए नाकाफी है।

खूनदान करने वालों को नहीं मिलता पीने को पानी
ब्लड बैंक में रोजाना खूनदानी आते हैं, लेकिन उनके लिए लगाए गया वाटर कूलर पिछले एक साल से बंद है। ऐसा नहीं है कि इसके बारे में ब्लड बैंक अधिकारियों को पता नहीं है। सबकुछ पता होने के बावजूद इस समस्या का हल करवाने में असमर्थ हैं। खूनदान करने के अलावा उनके साथ आए परिजनों को पीने के पानी के लिए केंटीन से बोतल बंद पानी खरीदना पड़ता है।

इमरजेंसी में भी पीने के पानी का प्रबंध नहीं 
सबसे ज्यादा परेशानी इमरजेंसी वार्ड में दाखिल मरीजों और स्टाफ मेंबरों को आती है। यहां कुछ समय पहले संस्था की ओर से पुलिस चौकी के पास एक वाटर कूलर लगवाया था। यह एक साल के बाद खराब हो गया, जिसे ठीक नहीं करवाया। ऐसे में इमरजेंसी, एनसीडी, टीबी अस्पताल के मरीजों को पीने के पानी के लिए या तो ओपीडी ब्लाक में पानी लाने के लिए जाना पड़ता है या फिर बोतलबंद पानी खरीदने को मजबूर होना पड़ता है। यहीं हाल चिल्ड्रन वार्ड का है। यहां रोजाना 500 के करीब ओपीडी है। दो वाटर कूलर लगे हैं, जिसमें एक खराब है और दूसरा कुछ दिन चलता है तो कुछ दिन खराब रहता है। उधर, अस्पताल के चीफ फार्मासिस्ट सुरिंदर कुमार ने दावा किया है कि इन्हें जल्द ठीक करवा दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser