पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:एक दिन में मिलेगी कोरोना मरीजों की सैंपल रिपोर्ट

बठिंडा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एम्स में लगेगी रियल टाइम पीसीआर मशीन, एक साथ 90 कोरोना सैंपलों की जांच

माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शोधार्थियों के उपयोग में आने वाली रियल टाइम पीसीआर मशीन अब कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमित व्यक्तियों के सैंपल टेस्ट करने में इस्तेमाल होगी। सरकार ने इस मशीन को एम्स को सौंप दिया है। एम्स के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी डा. कमलाकांत ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। सिविल अस्पताल से सैंपल फरीदकोट मेडिकल कालेज भेजे जा रहे हैं, जहां पहले से ही क्षमता से अधिक सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं। जिस कारण सैंपल की रिपोर्ट आने में देरी होती है। उन्होंने बताया कि रियल टाइम पीसीआर मशीन की एक साथ 90 से अधिक सैंपलों की जांच करने में सक्षम है।

विभाग में पर्याप्त संख्या में स्टाफ तैनात कर दिया गया है और मशीनें भी पहुंच चुकी है, जिन्हें जल्द ही इंस्टाल करके ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। इस मशीन से की जाने वाली सैंपलों की रिपोर्ट भी उसी दिन उपलब्ध करवा दी जाएगी। डा. कमलाकांत ने बताया कि अस्पताल की इमारत में ही अलग से कोविड-19 की जांच के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैब तैयार की है। लैब में माइक्रोबायोलॉजिस्ट, साइंटिस्ट, लैब टेक्नीशियन और लैब असिस्टेंट तैनात हैं।

यहां कोरोना सैंपलों की जांच दो पारियों में होगी। इस लैब से बठिंडा सिविल अस्पताल की मेडिकल टीम द्वारा एकत्र किए कोविड-19 के सैंपलों की जांच भी की जाएगी। इसके अलावा बठिंडा जिले के साथ-साथ करीब 100 किलोमीटर एरिया के लोगों को लाभ मिलेगा।

प्रतिदिन 500 टेस्ट तक बढ़ाई जा सकती है टैस्टिंग

मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा. सतीश गुप्ता ने बताया कि कोरोना सैंपल टेस्ट करने की सुविधा अगले 10 दिनों के भीतर एम्स में शुरू हो जाएगी। शुरू में प्रतिदिन कम से कम 180 सैंपलों की जांच होगी, महीने के अंदर 500 टेस्ट प्रतिदिन तक बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए डे-केयर वार्ड भी तैयार किया जा रहा है, जिसमें कोविड मरीजों को दाखिल भी किया जाएगा।

डा. गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में पीजीआई चंडीगढ़ की ओर से 150 नर्सिंग स्टाफ नियुक्त किया गया है, इनको 15 दिन के अंदर ज्वाइन के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में जल्द ही एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा भी जल्द शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले बैच के 50 स्टूडेंट फरीदकोट में एजुकेशन ले रहे हैं जबकि दूसरा बैच का नया नए सैशन एम्स अस्पताल में ही शुरू किया जाएगा, जिसमें 100 विद्यार्थी शामिल होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser