पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डबल गोल्ड मैडल:साइंटिस्ट बन घातक बीमारियों का हल खोजना चाहती है अंजलि

बठिंडा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बठिंडा की बेटी ने नाइपर मोहाली में 17 साल में पहली बार मास्टर्स आफ प्रोसेस कैमिस्ट्री में हासिल किया गोल्ड मैडल

बठिंडा शहर की अंजलि ने मोहाली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (नाइपर) में मास्टर्स इन प्रोसेस केमेस्ट्री में सफलता के झंडे गाढ़ अपने विभाग में इतिहास रचने का काम किया है। उन्होंने मास्टर्स पूरी करने के साथ-साथ नाइपर के 17 साल के प्रोसेस कैमिस्ट्री विभाग के इतिहास में पहला गोल्ड मैडल हासिल किया है। डीएवी स्कूल से 2013 में सेकेंडरी तथा पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से फार्मा में ग्रेजुएशन करने के बाद अंजलि ने मोहाली स्थित नाइपर इंस्टीट्यूट में 2017 में मास्टर्स इन प्रोसेस कैमिस्ट्री मे एडमिशन लिया।

परिवार में बेटा व बेटी में कोई भेद नही होने के चलते उनकी शिक्षा में परिवार ने कोई कमी नहीं रखी। इसी के परिणामस्वरूप नाइपर में डिर्पाटमेंट आफ फार्मास्यूटिकल टेक्नालोजी प्रोसेस कैमिस्ट्री की विद्यार्थी अंजलि ने 2019 में मास्टर्स विद एचीवमेंट पूरी की। गौरतलब है कि ग्रेजुएशन में भी अंजलि को डबल गोल्ड मैडल मिला था। अंजलि पीएचडी कर रिसर्च साइंटिस्ट बन घातक बीमारियों का सस्ता इलाज खोजना चाहती हैं।

पीएचडी की सिंगल सीट पर दाखिला हासिल कर साइंटिस्ट बनने की राह पर अंजलि

अंजलि ने मास्टर्स पूरी करने के बाद अब नाइपर में ही एंट्रेस क्लियर कर सिंगल पीएचडी सीट पर दाखिला लेने के बाद रिसर्च में कैरियर आगे बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। उनकी इच्छा रिसर्च साइंटिस्ट बनकर घातक बीमारियों का सस्ता इलाज खोजना है जिसकी पूरे समाज को लाभ हो। पीएचडी कोर्स वर्क कर रहीं अंजलि ने कहा कि वह बठिंडा के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। मार्च 2020 में पिता अनिल कुमार, जोकि एकाउंटेंट थे, की मृत्यु से पूरे परिवार को बहुत गहरा आघात पहुंचा जबकि उनकी मां सुनीता रानी गृहणी हैं। अंजलि के मुताबिक, भले ही वह लड़की हैं, लेकिन एक जिम्मेदार बेटी का रोल वह अपने परिवार तथा देश में निभाना चाहती हैं, क्योंकि मध्यमवर्गीय परिवार में अभिभावकों के अपने बच्चों के प्रति सपने होते हैं, जिसे साकार करने में वह कोई कमी नहीं रखेंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser