पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

1 अप्रैल से नए सेशन की शुरुआत:आज घोषित होंगे नॉन बोर्ड कक्षाओं के सालाना नतीजे

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 अप्रैल तक स्कूल बंद होने के चलते शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने स्कूल-कॉलेजों की तालाबंदी 10 अप्रैल तक बढ़ा दी है जबकि शिक्षा विभाग ने 1 अप्रैल से ही नए सेशन 2021-22 की शुरुआत के साथ ही पहले दिन से ही पढ़ाई शुरू करने और 31 मार्च को वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित करने का ऐलान किया है। हालांकि 20 से 31 मार्च तक के लिए स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, इस दौरान कुछेक नॉन बोर्ड क्लासेज की वार्षिक परीक्षाएं भी कैंसिल हो गई।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से भी पाठ्य पुस्तकों की सप्लाई लगभग 12 दिनों से की जा रही है, जिले के सभी 7 ब्लॉकों में सिलेसिलेवार डिमांड के अनुसार ज्यादातर किताबें पहुंचाई जा चुकी हैं ताकि नए सेशन में बच्चों को क्लास वाइज किताबों के सेट दिए जा सकें। इसके साथ ही स्कूलों में चल रही बुक बैंक की परंपरा के तहत भी पासआउट विद्यार्थियों से किताबें जमा करवाई जाएंगी ताकि हर बच्चे को किताबें मिल सकें।

डीईओ सेकंडरी मेवा सिंह सिधू, डीईओ एलिमेंटरी शिवपाल गोयल, डिप्टी डीईओ एलिमेंटरी बलजीत सिंह संदोहा ने बताया कि प्रदेश के तमाम सरकारी स्कूलों में नए सेशन की पढ़ाई 1 अप्रैल से शुरू होगी, हालांकि 10 अप्रैल तक स्कूल बंद रहने पर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। सभी स्कूल मुखियों को विभागीय हिदायतों के अनुसार गैर बोर्ड कक्षाओं का सालाना नतीजे घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं। विद्यार्थियों को नए सेशन की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। पाठ्य पुस्तक संबंधी तमाम स्कूलों की ओर से बुक बैंक भी स्थापित किए गए हैं। अगर किसी पुस्तक की आमद लेट होती है तो विद्यार्थियों को बुक बैंक से पुस्तक देने की भी हिदायतें दी गई हैं।

शिक्षा अधिकारियों, अध्यापकों व अभिभावकों की मांग और सुझाव के आधार पर लिए फैसले के अनुसार नॉन बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों का सालाना नतीजा 31 मार्च को घोषित किया जाएगा। प्री बोर्ड एग्जाम व पंजाब अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा के आधार पर सालाना नतीजे घोषित किए जाएंगे।

सरकारी प्राइमरी स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन सुखबीर कौर ने विभाग के इस फैसले पर सहमति जताते कहा कि उनकी बेटी दूसरी कक्षा में पढ़ती है और अब सरकारी फैसले के अनुसार वो पहली अप्रैल से तीसरी कक्षा की पढ़ाई शुरू कर सकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें