पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एजुकेशन जरूरी है:मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले को आवेदन अब 30 तक

बठिंडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टेस्ट की तारीख ही फाइनल न होने से विद्यार्थी-अभिभावकों में ब़ढ़ रहा है असमंजस

मेरिटोरियस स्कूलों में पढ़ाई करने का सपना देखने वाले होनहार विद्यार्थी अभी तक टेस्ट की तारीख फाइनल न होने को लेकर चिंतित हैं, वे 11वीं कक्षा में किसी अन्य स्कूल में दाखिला लेने को लेकर भी असमंजस में हैं। इधर शिक्षा विभाग ने टेस्ट के लिए आवेदन की तारीख चौथी बार बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दी है जिससे टेस्ट के आगामी दिनों में कोई शेड्यूल नहीं बनने के हालात बन गए हैं। यही नहीं, बीते साल भी आवेदन करने वाले विद्यार्थी अब 12वीं में दाखिला के प्रावधान लाने से पशोपेश में हैं कि वे अब क्या करें।

विद्यार्थियों को 11वीं की पढ़ाई में पिछड़ने की सता रही है चिंता

सोसायटी आफ प्रोमोशन आफ क्वालिटी एजुकेशन फार पुअर एंड मैरिटोरियस स्टूडेंट्स आफ पंजाब की ओर से 10 जिलों में संचालित मेरिटोरियस स्कूलों में मेडिकल, नान मेडिकल, कॉमर्स व ह्यमेनेटिज ग्रुप की 4600 सीटें हैं। मेरिटोरियस स्कूलों में सेशन 2021-22 में दाखिला के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम के लिए 17 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाई है जबकि विभाग ने अब आवेदन की 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। ज्यादातर विद्यार्थी मेडिकल व नॉन मेडिकल लेने के लिए मेरिटोरियस स्कूल में दाखिला करवाते हैं।

प्री बोर्ड के आधार पर दसवीं का रिजल्ट घोषित होने पर 11वीं के लिए स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई लेकिन मेरिटोरियस स्कूल में पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थी बेचैन हो गए हैं क्योंकि अन्य स्कूलों में 11वीं की पढ़ाई आगामी दिनों में शुरू हो जाएगी जबकि अभी तक मेरिटोरियस स्कूल में दाखिला के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तारीख ही फाइनल नहीं हो पाई है, ऐसे में उन्हें अपनी पढ़ाई में पिछड़ जाने का डर सता रहा है। कोरोना संकट के चलते 2020-21 सेशन के लिए भी आवेदन करने वाले 19 हजार से ज्यादा विद्यार्थी भी असमंजस में हैं क्योंकि बीते साल भी लगातार 5 बार आवेदन तारीख बढ़ने के बावजूद भी प्रवेश परीक्षा नहीं हो पाई। शिक्षा विभाग ने पुराने आवेदकों को फायदा पहुंचाने के लिए इस सेशन में 12वीं में दाखिला के लिए भी एंट्रेस एग्जाम का प्रावधान रखा है लेकिन अभी तक परीक्षा की तारीख निर्धारित नहीं होने की वजह से विद्यार्थी इस असमंजस में हैं।

एग्जाम की डेट फाइनल नहीं हुई

एंट्रेंस एग्जाम का प्रत्येक विद्यार्थी को फायदा पहुंचाने के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दी है, अभी तक तो आवेदन ही चल रहे हैं जबकि परीक्षा के लिए तारीख का निर्धारण नहीं हुआ है। इस बार 11वीं और 12वीं क्लास में दाखिला के लिए एंट्रेंस होना है, तारीख फाइनल होते ही सभी को इसके बारे में अवगत करा दिया जाएगा।
रूबी गुप्ता, प्रिंसिपल मेरिटोरियस स्कूल बठिंडा

खबरें और भी हैं...