पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रतिभा:यूपीएससी में 352 रैंक लेने वालीं बठिंडा की खुशप्रीत कौर बतौर पीसीएस ईटीओ मोहाली कर रहीं डयूटी

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिश्तेदार कहते थे, बेटियाें को ज्यादा न पढ़ाओ, इसी मिथक को तोड़ा

हमारे कई रिश्तेदार जब भी घर आते तो माता व पिता से मैंने अकसर ही उन्हें यह कहते सुना कि बेटियां तो पराया धन होती हैं, क्यों इन्हें पढ़ाने पर इतने पैसे खर्च कर रहे हो। बेटियों के प्रति इसी मिथक को तोड़ने के जुनून व जिद ने मुझे हौंसला दिया और वर्ष 2015 में पीसीएस परीक्षा क्लियर कर 2016 में मेरी बतौर ईटीओ तैनाती हुई। यह कहना है यूपीएससी क्लियर करने वाली बठिंडा की खुशप्रीत कौर का।

बिना कोचिंग खुद की तैयारी, कहा-गांव या शहर का यूपीएससी क्लियर करने से संबंध नहीं
भास्कर से बातचीत करते हुए ईटीओ मोहाली खुशप्रीत कौर ने कहा कि नौकरी के दौरान खुद तैयारी कर यूपीएससी में 352वां स्थान मिला, लेकिन उनकी आईएएस बनकर देशसेवा की इच्छा है, जिसके लिए वह पुन: परीक्षा देंगी। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा को देने काे उनके पति हरचरण सिंह, जो डीएसपी (जेल) हैं, ने उत्साहित किया। खुशप्रीत कहती हैं कि यूपीएससी परीक्षा गांव या शहर से जुड़ा इंसान पास कर सकता है, बशर्तें उसे देश के आम ज्ञान की अच्छी जानकारी और जुनून हो।

खुशप्रीत की सफलता से रोपड़ थर्मल में तैनात फार्मासिस्टम पिता जगजीत सिंह, मां जसपाल कौर तथा छोटी बहन बेहद खुश हैं। उन्होंने बताया कि प्राइमरी से सेकंडरी शिक्षा गांव बल्लों, रामपुरा व भुच्चो खुर्द के प्राइवेट स्कूल तथा ग्रेजुएशन गुरु नानक देव डेंटल कालेज, सुनाम से की। मैट्रिक के बाद सिविल परीक्षा क्लियर करने का विचार आया तथा 2015 में पीसीएस क्लियर कर वह 2016 में ईटीओ नियुक्त हुईं।

बठिंडा में तैनाती के बाद शादी होने के उपरांत वह ईटीओ मोहाली कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि नौकरी बेहद चुनौतीपूर्ण है, इसलिए कोचिंग लेने का कोई वक्त नहीं था। खुशप्रीत कौर कहती हैं कि वह खुद एक किसान परिवार से हैं, इसलिए जो युवा यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं, वह मन से गरीब या छोटा होने के भ्रम निकाल एकाग्र हो तैयारी करें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें