पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यू नार्मल:कॉलेज अनलॉक- पहले दिन ऑड रोल नंबर वाले छात्रों की पढ़ाई, आज इवन की बारी

बठिंडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7 माह बाद खुला सरकारी राजिंदरा कॉलेज, प्राइवेट कॉलेज भी तैयारी में जुटे
  • कॉलेज में प्रवेश करने पर थर्मल स्कैनिंग, कक्षाओं में भी सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

कोरोना लॉकडाउन की वजह से 7 महीने से बंद पड़े कॉलेज सोमवार को यूजीसी व सरकार की हिदायतों पर खोले गए। हालांकि पहले दिन जिले का एकमात्र सरकारी राजिंदरा कालेज ही खुला जबकि प्राइवेट कॉलेजों की मैनेजमेंट फिलहाल कॉलेज खोलने संबंधी कोई फैसला नहीं कर पाई हैं। इसके अलावा पंजाबी यूनिवर्सिटी के अधीनस्थ जिले के सरकारी कॉलेज और रीजनल सेंटर में भैया दूज के अवकाश की वजह से खोले नहीं गए जबकि इनके प्रबंधकों की ओर से 17 को स्टाफ के साथ बैठक करके विद्यार्थियों से उनके अभिभावकों की मंजूरी लेकर ही कॉलेज में बुलाने संबंधी विचार किया गया।

कॉलेज के मेन गेट पर तैनात टीम ने सुबह 9 बजे से ही तमाम अध्यापकों के अलावा कॉलेज पहुंचने वाले हरेक बच्चे का थर्मल स्कैनर से बॉडी टेंपरेचर मापा। वहीं सोमवार के दिन रोल नंबर वाइज बुलाए गए ओड रोल नंबर के विद्यार्थियों की लिस्ट में वेरिफिकेशन के बाद अभिभावकों की ओर से लिखित सहमति लेने के बाद ही कॉलेज में हाथ सेनेटाइज करके प्रवेश दिया गया। बिना नाक-मुंह ढके कॉलेज पहुंचे विद्यार्थियों को मास्क भी पहनाए गए।

सुबह 9.30 से 12.30 बजे तक क्लास
पहले ही दिन सरकारी राजिंदरा कॉलेज खुला जहां सुबह 9.30 से 12.30 बजे तक क्लास लगाई गई। पहले दिन सभी कोर्सों की थर्ड ईयर क्लासेज के ओड रोल नंबर वाले विद्यार्थियों को बुलाया गया जबकि अगले दिन 17 नवंबर के लिए इवन रोल नंबर वाले विद्यार्थियों को मैसेज भेजे गए। सभी 7 कोर्सों के ओड रोल नंबर वाले 650 विद्यार्थियों में से 150 विद्यार्थी कॉलेज पहुंचे। कार्यकारी प्रिंसिपल डॉ. सुरजीत सिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण के डर से अधिकांश पेरेंट्स अपने बच्चों को कॉलेज भेजने में संकोच कर रहे हैं, लेकिन एहतियाती प्रबंधों को देखकर धीरे-धीरे कॉलेज में आगामी दिनों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी।

डीएवी कॉलेज - आज होंगे कोविड टेस्ट डीएवी कॉलेज को खोलने पर भी प्रबंधकों की ओर से सोमवार को विशेष बैठक करके विचार-विमर्श किया गया। प्रिंसिपल प्रो. प्रवीण कुमार ने बताया कि फैसले के अनुसार 17 नवंबर को सभी के कोविड टेस्ट करवाकर कॉलेज खोलने की शुरुआत होगी। पहले चरण में बीएससी के प्रेक्टिकल करवाए जाएंगे जबकि इसके बाद एमए के विद्यार्थियों को क्लासेज के लिए बुलाया जाएगा। एक सप्ताह तक माहौल देखने के बाद ही अगली कक्षाएं लगाने संबंधी विचार होगा।

बाबा फरीद - कल से निर्धारित होगा टाइमटेबल बाबा फरीद ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस की ओर से 17 नवंबर से सुबह 9 बजे कॉलेज खोलने का फैसला लिया गया है। इसके लिए गूगल फार्म पर विभिन्न कोर्सों के फाइनल ईयर के विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लासेज संबंधी कनसेंट ली जाएगी और उनकी संख्या के अनुपात में ही टाइम टेबल बनाया जाएगा। बाबा फरीद कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. प्रदीप कौड़ा के अनुसार हेल्थ एडवाइजरी की गाइडलाइंस पर 50 प्रतिशत के अनुपात में क्लासेज लगाई जाएंगी।

एसएसडी गर्ल्स कॉलेज - कक्षाएं शुरू एसएसडी ग्रुप आफ गर्ल्स कॉलेजेज के अमरीक सिंह रोड स्थित तीनों कॉलेज सुबह 9 से 3 बजे तक के लिए खोले गए हैं। शुरुआती चरण में फाइनल ईयर कोर्सेज के विद्यार्थियों को बुलाया गया, लेकिन अधिकांश बच्चे बाहरी शहरों व जिलों से हैं जबकि अभी हॉस्टल सुविधा शुरू नहीं होने की वजह से वे कॉलेज नहीं पहुंच पाए। हालांकि पहले दिन लगभग 10-12 बच्चे ही कंप्यूटर लैब में प्रेक्टिस के लिए पहुंचे। कॉलेज के प्रधान एडवोकेट संजय गोयल के अनुसार आगामी दिनों में ग्राफ थोड़ा सुधरेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser