पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नारेबाजी:कपास की दामी न मिलने पर आढ़तियों ने सीसीआई दफ्तर घेरा

बठिंडा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लगातार डेढ़ साल से कपास की दामी के लिए संघर्षरत पंजाब आढ़ती एसोसिएशन की ओर से वीरवार को कमला नेहरू कॉलोनी स्थित कॉटन कारपोरेशन आफ इंडिया (सीसीआई) के दफ्तर का सुबह 11 से दोपहर 2.30 बजे तक घेराव करके नारेबाजी की गई। पंजाब के प्रधान विजय कालड़ा के अलावा राजस्थान प्रदेश के प्रधान रमेश कुमार गोयल समेत हरियाणा के प्रांतीय प्रधान ने विशेष तौर पर शिरकत करके आढ़तियों को दामी न देने का रोष जताया। धरना-प्रदर्शन में बठिंडा, मानसा, मुक्तसर, फिरोजपुर, फाजिल्का, मोगा, बरनाला समेत मालवा कपास पट्टी के जिला प्रधानों समेत 1 हजार से ज्यादा आढ़ती शामिल हुए।

प्रदेश प्रधान विजय कालड़ा ने सवाल उठाया कि आढ़तियों को कनक खरीद पर सरकार की ओर से दामी देने का प्रावधान है तो कपास की दी जाने वाली 2.5 प्रतिशत दामी देना बंद करना न्यायोचित नहीं। शहरी मंडी प्रधान सतीश बब्बू ने कहा कि पिछले साल की 2.5 प्रतिशत दामी सरकार की ओर से आढ़तियों को नहीं दी जा रही। हालांकि बठिंडा की मंडी में मार्केट कमेटी की ओर से 62 लाख रुपए जारी किए गए हैं जिसमें से आढ़तियों का 80 लाख रुपए कमीशन बनता है लेकिन उसकी अदायगी नहीं की जा रही। उन्होंने कहा कि आढ़ती ही किसान का सच्चा हमदर्द है, जोकि उसके हर सुख-दुख में काम आता है और आर्थिक तौर पर मदद करता है। ऐसे में आढ़ती का 2.5 दामी न देना सरासर अन्याय है।

उन्होंने कहा कि सीसीआई अधिकारी तर्क देते हैं कि केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइंस में स्पष्ट कहा गया है कि आढ़ती को दामी नहीं दी जाएगी। दोपहर के समय भारत नगर के शॉपिंग कांपलेक्स में स्थित एक होटल में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की वर्चुअल मीटिंग में आढ़तियों को आमंत्रित किया गया। चारों ओर भाजपा के बैनर, झंडे के अलावा भाजपा कार्यकर्ताओं की मौजूदगी देखकर आढ़ती बैठक स्थल में पहुंचने के लिए राजी नहीं हुए और भाजपा के खिलाफ जोरदार नारेबाजी शुरू कर दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें