पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदर्शन:कृषि आर्डिनेंस के खिलाफ डटते हुए संघर्ष का किया एलान

बठिंडा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोक माेर्चा पंजाब की ओर से गांव कोटड़ा और लहरा मुहब्बत में रैली, सरकार के खिलाफ जताई नाराजगी

केंद्र की भाजपा सरकार की ओर से जारी नए कृषि आर्डिनेंस के विरोध में संघर्ष करने व खेती संकट के पक्के हल से जूझने का आह्वान करते हुए बुधवार को लोक माेर्चा पंजाब की ओर से गांव कोटड़ा व लहरा मुहब्बत में रैली की गई जिसमें बड़ी संख्या में किसान, मजदूर, थर्मल ठेका कर्मचारी व नौजवानों ने हिस्सा लिया। प्रांतीय कमेटी मेंबर गुरदीप सिंह, जिला संगठन सचिव सुखविंदर सिंह व परमजीत कौर ने कहा कि भाजपा हुकूमत की ओर से जारी किए खेती आर्डिनेंस पहले से खेती संकट की मार झेल रहे किसानों व खेत मजदूरों का बचा-खुचा खून भी निचोड़ लेगी।

इन आर्डिनेंस के जरिए लागत वस्तुएं बीज, खाद, स्प्रे, मशीनरी आदि के बाद अब तैयार फसलों की लूट के लिए साम्राज्यवादी कंपनियों को छूट दी जाएगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य वास्तविक तौर पर खत्म हो जाएगा व सरकारी खरीद मुकम्मल तौर पर बंद हो जाएगी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली डिपुओं का खात्मा करने का रास्ता सुगम होगा। ठेका खेती कांट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए कार्पोरेट घरानों का खेती पर शिकंजा कायम होगा व किसानों की जमीन से बेदखली होगी। बड़ी संख्या में किसानों की खेती से बाहर होने से देश में बेरोजगारी में बेतहाशा बढ़ोतरी होगी।

अनाज की जमाखोरी को कानूनी रूप दिया जा रहा है। खेती क्षेत्र में उठाए जा रहे किसान विरोधी कदम हुकूमत की ओर से सभी क्षेत्रों में इस संकट के समक्ष उठाए जा रहे जनविरोधी कदमों की कड़ी का हिस्सा हैं जिसका सभी वर्गों की ओर से विरोध करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस संकट के हल के लिए न सिर्फ यह नए लूट के फरमान रद करने होंगे बल्कि बीज, खाद, स्प्रे, फर्टिलाइजर जैसी खेती लागतों की मंडी में साम्राज्यवादी कंपनियों की अंधाधुंध मुनाफे को कंट्रोल किया जाए।

बड़ी जायदादों पर बड़े टैक्स लगाकर पूंजी जुटाई जाए तथा यह पूंजी सस्ते खेती कर्ज, किसानों, मजदूरों की घरेलू जरूरत के लिए कर्ज, सस्ती लागत वाली वस्तुएं, सब्सिडियां व सार्वजनिक वितरण प्रणाली की मजबूती पर खर्च की जाए। सरकारी खजाने खेती के लिए खोले जाएं। बड़े जागीरदारों की जमीन जब्त करके खेत मजदूरों व गरीब किसानों में बांटी जाए। शामलाट, पंचायती व अन्य साझी जमीनें कार्पोरेट को बेचने की बजाए जरूरतमंद किसानों, खेत मजदूरों को खेती के लिए दी जाएं। सूदखोरी प्रबंध का मुकम्मल खात्मा हो। मंच संचालन जोरा सिंह नसराली ने किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser