पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीपीईओ को मांगपत्र दे जताया रोष:जाली आंकड़ों व प्रोजेक्टों के अनुभव की नीति बंद करने की मांग

बठिंडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट का ब्लॉक बठिंडा का शिष्टमंडल शनिवार को ब्लॉक शिक्षा अफसर से मिला और उन्हें अपनी मांगों का ज्ञापन दिया। डीटीएफ नेताओं ने बीपीईओ बठिंडा दर्शन सिंह जीदा के जरिए मांगपत्र मांग उठाई कि स्कूलों में अच्छा शैक्षिक माहौल बनाने के लिए अध्यापकों पर दबाव बंद किया जाए, पढ़ो पंजाब जैसे प्रोजेक्ट व ऑनलाइन शिक्षा तुरंत बंद करके अध्यापकों को सिलेबस के अनुसार पढ़ाने दिया जाए, स्कूलों में अध्यापकों की मर्जी के उलट अंग्रेजी माध्यम थोपना बंद किया जाए, टारगेट निर्धारित करके दाखिला बढ़ाने के लिए अध्यापकों को मानसिक परेशान करना बंद किया जाए।

जूम बैठकें, साप्ताहिक टेस्ट, विभागीय डाक और अन्य विभागीय काम स्कूल समय में किए जाएं, स्कूलों में पहले की तरह छपे हुए प्रश्न पत्र भेजे जाएं, अध्यापकों को पढ़ाने के अलावा हर तरह के गैर शैक्षिक काम लेना बंद किया जाए, सकूलों में चलते सेशन में तर्कहीन डेपुटेशन रद किए जाएं। शिष्टमंडल का नेतृत्व करते प्रधान भूपिंदर सिंह व सचिव रणदीप कौर खालसा ने आंकड़े पर आधारित माहौल को बंद करने की मांग उठाई।

जिला सचिव बलजिंदर सिंह व उपप्रधान परविंदर सिंह ने सरकार पर आरोप लगाया कि अध्यापक को शिक्षा के हालातों अथवा अपनी मर्जी के अनुसार पढ़ाने की बजाए रोबोट बनाया जा रहा है जिसने पठन-पाठन की प्रक्रिया में अध्यापक-विद्यार्थी-शिक्षा प्रणाली का महत्व ही खत्म कर दिया है। क्या पढ़ाना है, कैसे पढ़ाना है, पेपर किस तरह लेने हैं आदि तय करना अधिकारियों के हाथ में है।

इस तरह के माहौल ने स्कूलों में बिना पढ़े-लिखे बच्चों का शत-प्रतिशत नतीजा तो बना दिया लेकिन असल हालात इससे उलट हैं। यह बेहद खतरनाक रुझान है, इस रवैये को रोकने के लिए समूचे अध्यापकों व लोगों को आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ते बच्चों की हालत आर्थिक तौर पर बेहद चिंताजनक है लेकिन सरकार स्कूल खोलने की बजाए ऑनलाइन शिक्षा पर जोर लगा रही है, हर रोज के पेपरों से बच्चों को पढ़ाने का समय ही नहीं दिया जा रहा। रविवार अथवा छुट्टी वाले दिन भी बच्चे मोबाइल से चिपके रहते हैं। ऑनलाइन शिक्षा के काम की सीमा भी खत्म करके रख दी है। इसे तुरंत बंद किया जाना चाहिए। इस दौरान मोनिका सूद, गुरजीत सिंह, प्रगट सिंह, बाबू सिंह समेत बड़ी संख्या में अध्यापक हाजिर रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें