पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना मतभेद:जिला प्रशासन 593 मरीज बता रहा, अस्पताल की रिपोर्ट के अनुसार 1157 कोरोना संक्रमित

बठिंडा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला प्रशासन व अस्पताल प्रबंधन के कोरोना आंकड़ों में 564 मरीजों का अंतर

बठिंडा में कोरोना मरीजों की संख्या को लेकर जिला प्रशासन और सेहत विभाग के बीच तालमेल की कमी जबरदस्त तरीके से देखने को मिल रही है, जिसका नतीजा यह है कि कोरोना मरीजों की कुल संख्या को लेकर ही सभी भ्रम की स्थिति में हैं और यह भ्रम जिला व बाहरी राज्यों से आ रहे मरीजों की संख्या में जोड़-तोड़ करने से पैदा हो रहा है।

सेहत विभाग गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कालेज फरीदकोट से आने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट का डेटा जहां बठिंडा से गए सैंपलों का होता है, वहीं जिला प्रशासन कोरोना मरीजों को दो कैटेगरी में बांट लोकल व प्रवासी मरीजों की संख्या को अलग-अलग गिन रहा है, जिससे पिछले कुछ दिनों से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में काफी अंतर आ रहा है। स्थायी निवासियों को ही कोरोना मरीजों की कुल संख्या में गिनने का तर्क राज्य सरकार के कोविड बुलेटिन से जोड़ा जा रहा है, लेकिन प्रवासी मरीजों की रिपोर्ट सैंपल में नहीं आने से आंकड़े में करीब 50% का अंतर आ रहा है।

बठिंडा में पिछले कुछ दिनों में रामा मंडी एरिया में रिफाइनरी एरिया से जुड़ी लेबर जो बाहर से आने के चलते एकांतवास की हुई है, के पॉजिटिव आने का आंकड़ा काफी अधिक होने के चलते पहले पहल इस आंकड़ों को शहर के आंकड़ों से अलग कर डीपीआरओ आफिस द्वारा आधिकारिक रूप से जारी किया गया, लेकिन अगले दिन सिर्फ जिला बठिंडा के पॉजिटिव आए मरीजों का आंकड़ों जारी हुआ तथा प्रवासी मजदूरों के आंकड़े को पूरी तरह हटा ही दिया गया जहां से आंकड़ों में विरोधाभास पैदा होना शुरू हो गया तथा यह अंतर इस समय करीब 600 मरीजों का हो चुका है।सेहत विभाग के जिले में कोरोना के आंकड़ों की संख्या जहां 1100 पार कर चुकी है, वहीं जिला प्रशासन के आधिकारिक आंकड़े के अनुसार बठिंडा में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 593 है जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 277 है जो असली नंबरों से काफी कम है।

3 अगस्त की रिपोर्ट में 108 मरीजों का अंतर

फरीदकोट मेडिकल कालेज लैब की रिपोर्ट में 22 जुलाई को 74, 23 जुलाई को 74, 24 जुलाई को 110, 1 व 2 अगस्त को 112, 3 अगस्त को 183 तथा 4 अगस्त को 54 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस मिलने की जानकारी दी गई थी। दूसरी तरफ जिला प्रशासन द्वारा अन्य राज्यों से आए प्रवासी व अन्य पॉजिटिव मरीजों के आंकड़े को गिनना छोड़ दिया। डीपीआरओ आफिस के आंकड़े को देखा जाए तो 22 जुलाई को 2, 24 जुलाई को 55, 3 अगस्त की रिपोर्ट में 75 कोरोना पॉजिटिव मरीज बताए गए जिसमें काफी बढ़ा अंतर स्पष्ट नजर आ रहा है।

शहर में दो आंकड़े चलने पर फैला भ्रम

शहर में दो तरह के आंकड़ों के चलते लोगों में भ्रम और डर का माहौल है। शिअद नेता सरूप सिंगला के अनुसार भले ही कोई प्रवासी बठिंडा में पॉजिटिव आया हो, क्या उसकी रिपोर्ट बिहार या यूपी भेजी जाएगी जबकि वह यहां इलाज करवा रहा है। बठिंडा की हद में पॉजिटिव मरीज की सही जानकारी लोगों को नहीं मिलने से डर व भ्रम दोनों की स्थिति बनी हुई है जिसे प्रशासन व सरकार दोनों को सुध लेनी चाहिए।

आंकड़ों में अंतर है तो इसे ठीक किया जाएगा

फेसबुक पर मैं जिला बठिंडा व अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के पॉजिटिव आने पर रोजाना अपडेट करता हूं, लेकिन बठिंडा में 110 केस से अधिक कोरोना केस कभी नहीं आए हैं। डीपीआरओ आफिस को यह निर्देश है कि वह बठिंडा व अन्य राज्यों के आंकड़ों को अलग-अलग कर बताएं। अगर आंकड़ों को लेकर कहीं कोई दिक्कत है कि इसके बारे में निर्देश दिया जाएगा। बी. श्रीनिवासन, डीसी, बठिंडा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser