पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वर्कशाप:विज्ञान संकाय को पाठ्यक्रम डिजाइन व विकास पर ऑनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

बठिंडा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ पंजाब में 21 से 31 जुलाई तक विज्ञान विषय के टीचर्स के लिए सिलेबस डिजाइन व डेवलपमेंट (सीडी एंड डी) पर ऑनलाइन नेशनल वर्कशाप का आयोजन किया। वीसी प्रो. आरके कोहली की अगुवाई में स्कूल आफ एजुकेशन की ओर से पंडित मदनमोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग स्कीम के तहत कराई वर्कशाप का उद्देश्य युवा साइंस टीचर्स के कौशल को बढ़ाना रहा जिसमें 19 राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए विभिन्न यूनिवर्सिटियों व कॉलेजों के 100 फैकल्टी मेंबर्स ने भाग लिया।

शिक्षा विभाग के एचओडी प्रो.एसके बावा ने बताया कि कार्यशाला में 19 मॉड्यूल शामिल किए गए, वक्ता के तौर पर प्रतिष्ठित शिक्षाविदों ने सीडी एंड डी के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। इनमें पाठ्यचर्या विकास में मुद्दे व रुझान, पाठ्यचर्या के विकास का ऐतिहासिक, दार्शनिक और मनोवैज्ञानिक आधार, पाठ्यक्रम परिवर्तन और इसके कारक, पाठ्यक्रम के चरण, वैश्विक परिप्रेक्ष्य, अंतर्राष्ट्रीय रणनीतियां, पाठ्यक्रम के सीखने के परिणामों का निरूपण, च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम, पाठ्यक्रम प्रक्रिया, ज्ञान-आधारित पाठ्यक्रम विकास, तकनीकी/गैर-तकनीकी मॉडल और पाठ्यक्रम विकास के सिद्धांत, पाठ्यक्रम का मूल्यांकन, पाठ्यक्रम ऑडिट, सतत विकास लक्ष्य और पाठ्यक्रम विषय पर चर्चा हुई।

डीन एकेडमिक प्रो. रामाकृष्ण वुसुरिका ने प्रतिभागियों की हाई ओवरआल लर्निंग आउटकम स्कोर हासिल करने पर शाबाशी दी। स्कूल आफ सोशल साइंसेज के डीन प्रो. पीके मिश्रा ने कहा कि नई शिक्षा नीति के सतत विकास लक्ष्य के साथ पाठ्यक्रम के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। स्कूल आफ लीगल स्टडीज के डीन प्रो. तरूण अरोड़ा ने प्रतिभागियों से अपने संबंधित संस्थान के सिलेबस को डिजाइन करने का आह्वान किया। स्कूल आफ एजुकेशन के एसोसिएट डीन डॉ. शंकर लाल बीका ने आभार जताया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें