पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइबर क्राइम:फेक आईडी, मेल के जरिए ठगने में जुटे डिजिटल लुटेरे

बठिंडा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन दोस्तों को दुर्घटना व अन्य विपत्ती का मैसेज भेज मांगे जा रहे पैसे, सावधान रहें

अगर आप फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर रहने के बहुत आदि हैं तो काफी सावधानी बरतनी चाहिए। बठिंडा में आजकल सोशल मीडिया से जुड़े केसों के मामलों की शिकायतें पुलिस के पास काफी बढ़ रही हैं, जिसमें लोगों की फेक आईडी बनाकर उनके ही दोस्तों को पुन: फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर बाद में उनसे पैसों की मदद मांगी जा रही है।

अपने किसी दोस्त या रिश्तेदारों को थोड़े पैसों की मदद मांगता देखकर आदमी तुरंत फुर्त में उसे पैसे देने में देरी नहीं करता, लेकिन बाद में असलियत पता लगने पर इसमें नुकसान के अलावा उनके हाथ कुछ नहीं लगता।

बठिंडा पुलिस के पास हर माह 10 तक इस तरह के केस अमूमन आ जाते हैं जिसमें पुलिस आगे इन मल्टीनेशनल कंपनियों को पत्र भेजकर सहयोग लेकर इस मामले को हल करती है। 

केस 1 .भाजपा नेता की फेक आईडी बनाकर वसूले पैसे

शहर के एक राजनीतिक दल से जुड़े नेता ने कहा कि करीब 15 दिन पहले उन्हें एक दोस्त का फोन आया जिसमें उन्हें बताया गया कि उनकी तरफ से उन्हें फ्रेंड लिस्ट भेजी गई है जबकि वह उनसे पहले ही जुड़े हैं।

जब उन्होंने चैक किया तो उन्हें उनकी ही फोटो तथा एक जैसे नाम का दूसरा एकाउंट मिला। इसके बाद उन्होंने दोस्तों को फोन कर उस फेक आईडी के बारे में आगाह किया। उन्होंने एसएसपी को भी शिकायत दी।

उनके एक रिश्तेदार ने उस फेक आईडी पर यकीन कर उन्हें कुछ हजार रुपये भी ट्रांसफर कर दिए, लेकिन दूसरी बार पैसे मांगने पर उन्हें शक हुआ।  

2. कॉलेज टीचर के नाम पर आईडी बना दोस्तों से मांगी मदद

एक काॅलेज टीचर के नाम से मिलते-जुलते नाम की फेक इमेल बनाकर उनके साथ मेल में जुड़े लोगों को मदद के लिए संदेश भेजा गया। तीसरे दिन उन्हें एक दोस्त का फोन आया कि उनकी मेल से एक मदद का संदेश आया है।

अगर उन्हें इस बात का पता नहीं लगता तो किसी का भी नुकसान हो सकता था। इस बात की शिकायत उन्होंने फिर पुलिस को की तथा अपने दोस्तों को इस फिशिंग मेल की जानकारी दी, तब कहीं जाकर यह मामला सुलझा, लेकिन वह अब अपने फेसबुक या ईमेल पासवर्ड को बेहद संभालकर उपयोग करते हैं।

फेक आइडी की शिकायतें आती रहती हैं

^हमारे पास फिशिंग मेल व फेक फेसबुक आईडी की शिकायतें अक्सर ही आती हैं। इसमें आईटी एक्ट के तहत कंपनी से आईपी एड्रेस की जानकारी मांगी जाती है। कई बार कंपनी शिकायत रद्द भी कर देती है। ऐसे में लोगों को बेहद सावधानी से सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए।  
अश्वंत सिंह, डीएसपी सिटी 2, बठिंडा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें