पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:बारिश से बर्बाद फसलों का मुआवजा दे सरकार

मानसा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खोखर खुर्द में 300 एकड़ फसल हाे चुकी है नष्ट

जिले में पिछले दिनों हुई भारी बरसात कारण जिले के विभिन्न गांवों के किसानों की हजारों एकड़ फसल बर्बाद हो गई है, जिसमें धान, नरमा, सब्जियां व हरा-चारा शामिल है। अकेले खोखर खुर्द गांव में 300 एकड़ के करीब बिल्कुल नष्ट हो गई। इस संबंधी भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के जिलाध्यक्ष राम सिंह भैणीवाघा ने बताया कि अभी तक किसी भी किसान के खेत का मौका देखकर मुआवजे की रिपोर्ट तैयार नहीं की।

किसान नेताओं ने खुद अपनी टीम के साथ खोखर खुर्द के किसानों के खेतों का मौका देखा, जिस दौरान अभी भी खेतों में पानी जमा है, जबकि पानी से फसलें सड़ चुकी हैं। भैणीवाघा का कहना है कि सरकारों की गलत नीतियों के कारण किसान पहले ही कर्जे तले दबे हुए हैं, लेकिन अब बड़े स्तर पर फसलें बर्बाद होने के कारण पीड़ित किसान बड़े संकट में फंस चुके हैं, क्योंकि खेतों में अभी भी पानी जमा है।

उन्होंने सरकार से मांग की कि पूरे जिले में बारिशों से बर्बाद हुई फसलों की गिरदावरी करवाकर पीड़ित किसानों को 40 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए। खेतों में जमा पानी को धरती में फेंकने के लिए केपटिआ (बोर) करने के लिए आर्थिक मदद तुरंत दी जाए। इस मौके पर हरिंदर सिंह टोनी भैणीवाघा, बिट्टू सिंह खोखर, राजिंदर सिंह नंबरदार, मोनी सिंह, जग्गी सिंह, नाजर सिंह, दर्शन सिंह, गुलाब सिंह व हरजीत सिंह आदि हाजिर थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें