पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुरु पर्व:गुरु गोबिंद सिंह जी की वाणी- राष्ट्रीय चेतना पर वेबिनार

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ पंजाब में मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचे गुरुचरण सिंह गिल

गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व मनाते हुए सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ पंजाब में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की वाणी: राष्ट्रीय चेतना विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार कराया गया। पंजाबी विभाग ने कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी के संरक्षण में इस कार्यक्रम का संचालन किया। मुख्य वक्ता राजस्थान सरकार के पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता गुरुचरण सिंह गिल थे।

कार्यक्रम की शुरुआत भाषाएं, साहित्य और संस्कृति विद्यापीठ के डीन एवं पंजाबी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. ज़मीरपाल कौर के स्वागत भाषण के साथ हुई जहां उन्होंने बताया कि दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह दसवें सिख गुरु थे जिन्होंने 1699 में खालसा पंथ की स्थापना की। इसके बाद, डॉ. लखवीर लेजिया ने कार्यक्रम के विषय पर प्रकाश डाला और डॉ. रमनप्रीत कौर ने प्रतिभागियों को मुख्य वक्ता का परिचय दिया।

मुख्य वक्ता गुरुचरण सिंह गिल ने कहा कि गुरु साहिब ने मुगल साम्राज्य और पहाड़ी राजाओं के खिलाफ 13 से अधिक लड़ाइयां कीं, जिसमें चमकौर की प्रसिद्ध लड़ाई भी शामिल है, जिसने सदियों से उत्पीड़ित भारतीयों के मन में उत्पीड़न के खिलाफ संघर्ष की चेतना जागृत की। इस अवसर पर, कुलपति प्रो. राघवेन्द्र प्रसाद तिवारी ने कहा कि श्री गुरु गोबिंद एक कवि, एक योद्धा, एक दार्शनिक, एक नेता और एक प्रतिभाशाली व्यक्तित्व के स्वामी थे। अंत में, डॉ. अमनदीप सिंह ने सभी का धन्यवाद किया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के संकाय, कर्मचारियों और छात्रों ने ऑनलाइन भाग लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें