पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेंगू से बचाव:डेंगू के चलते सेहत विभाग ने एडवाइजरी जारी की, हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाने की अपील

बठिंडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बठिंडा में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 555 पहुंच चुका है। ऐसे में लोगों को कोरोना के साथ-साथ डेंगू से बचाने के लिए सेहत विभाग ने डेंगू की एडवाइजरी जारी की।

इसके तहत सिविल सर्जन बठिंडा डा. अमरीक सिंह संधू ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से बचने के साथ-साथ इस समय में लोगों को डेंगू से भी बचने की जरूरत है। अब सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और इन दिनों डेंगू अपने पैर पसारता है। लोगों को चाहिए कि वो अपने घरों के आसपास पानी ना खड़ा होने दे क्योंकि ऐसे में ही डेंगू का लारवा पैदा होता है और डेंगू का मच्छर जन्म लेता है।

इससे की लोगों को डेंगू होने का खतरा बढ़ता है। डा. संधू ने कहा कि वैसे भी इन दिनों कोरोना वायरस के चलते लोग अपने-अपने घरों में हैं और उनके पास घरों में बहुत समय है। इसलिए लोगों को हर शुक्रवार ड्राई-डे की तरह मनाना चाहिए और हर शुक्रवार का अपने घरों के गमले आदि अन्य पानी कि टंकियां साफ करनी चाहिए। ताकि डेंगू का लारवा किसी कीमत पर ना पनप पाए।

उन्होंने बताया कि लोगों को अपने आस-पास के एरिया की अच्छे से साफ-सफाई करनी चाहिए और डेंगू से बचाव के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। सिविल अस्पताल में डेंगू का फ्री इलाज इस संबंध में उन्होंने संबंधित कर्मचारियों से फाॅगिग मशीन एवं संबंधित कीटनाशक की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। ताकि अचानक वैक्टर जनित रोगों के प्रकोप बढ़ने की स्थिति में उस क्षेत्र बिना किसी देरी फाॅगिंग की जा सके।

जनसमुदाय को अपने घरों के आस-पास सफाई रखने तथा आस-पास के प्रजनन स्थलों को नष्ट करने करने के लिए प्रेरित किया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser