पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तबीयत बिगड़ने पर सेहत विभाग से संपर्क करना होगा:होम आइसोलेट मरीजों को भरना होगा सेल्फ मॉनिटरिंग चार्ट

बठिंडा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हल्के लक्षणों वाले मरीज जो घरों में रहकर स्वस्थ हो सकते हैं, उनके लिए सेहत मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की हैं। डीएमसी डा. रमन सिंगला ने बताया कि होम आइसोलेशन वाले मरीज को सेल्फ मॉनिटरिंग चार्ट भरना होगा। लक्षणों का दिन और समय (हर 4 घंटे का) देना होगा। साथ ही तापमान, पल्स ऑक्सीमीटर पर हार्ट रेट क्या रहा, एसपी ओ2, उन्हें कैसा लगा रहा है (पहले से बेहतर, खराब या पहले की ही तरह) और सांस( बेहतर, खराब या पहले ही की तरह) इस बारे में लिखना होगा। इनमें से कोई भी समस्या उन्हें आती है या तबीयत बिगड़ती है तो तुरंत सेहत विभाग से संपर्क करना होगा।

बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण नियमों से होमंत्रालय की खास हिदायत है कि मरीजों के बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण सीपीसीबी के नियमों के तहत ही हो। खुले में वेस्ट ने फेंका जाए, इससे संक्रमण फैलने का खतरा है। इसके लिए ढक्कन वाला डस्टबिन, इस्तेमाल की गई सीरिंज, मास्क, दवाइयां, ग्लव्स और टिशू को बायोमेडिकल वेस्ट माना जाएगा। इन्हें पीले लिफाफे में पैक कर कूड़ा लेने के लिए आने वाले कलेक्टरों को अलग से दें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें