पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बयान:जख्मी को समय पर फस्ट एड मिल जाए तो जान बच सकती है : पठानिया

बठिंडा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में 17 जनवरी से 18 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह मनाया जाएगा। इस दौरान रेडक्रास भवन में स्थित प्रशिक्षण भवन में फस्ट एड ट्रेनर नरेश पठानिया द्वारा चालक और कंडक्टरों को फस्ट एड की ट्रेनिंग के साथ-साथ ट्रैफिक नियमों तथा सड़क सुरक्षा प्रति जागरूक किया जाएगा। ट्रेनर नरेश पठानिया ने प्रशिक्षण दौरान उपस्थित लोगों को बताया कि सड़क दुर्घटना दौरान यदि जख्मी को समय पर उचित फस्ट एड मिल जाए तो मरीज को बचाया जा सकता है।

उन्होंने चालकों व कंडक्टरों से तेज रफ्तार और वाहन न चलाने की अपील की। इस दौरान उन्होंने शिक्षार्थियों को दिल और सांस रुकने की हालत में सीपीआर देने, पानी में डूबने, करंट लगने, जहरीले जीव जंतुओं के काटने पर, गर्मी या लू लगने, बहते खून को रोकने, टूटी हड्डियों को सहारा देने, पट्टियां और फट्टियों की उपयोग करने और स्नेक बाईट जैसे मामलों में दी जाने वाली प्राथमिक सहायता संबंधी प्रैक्टिकल और मौखिक तौर पर जानकारी दी गई।

इस मौके रेडक्रास सचिव दर्शन कुमार बांसल ने शिक्षार्थियों से अपील की कि वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का अवश्य प्रयोग करें, दोपहिया वाहन चलाते समय दुर्घटना दौरान से बचाने के लिए हेलमेट जरूर लगाएं। उन्होंने बताया कि 17 जनवरी से 18 फरवरी तक सड़क सुरक्षा अभियान को लेकर गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। 18 फरवरी को सड़क सुरक्षा जागरुकता गतिविधियों के साथ सड़क सुरक्षा माह संपन्न हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें