पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर एक्सक्लूसिव :पनसप के गाेदाम में सरेआम बोरियों से गेहूं निकाल रही लेबर, अधिकारी अनजान

बठिंडा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बठिंडा के मानसा रोड पर स्थित जस्सी चौक में गोदाम से अनाज चोरी करते हुए लेबर।
  • राशन के लिए दर-दर भटक रहे गरीब, सरकारी गोदामों से हो रहा अनाज चोरी
  • बोरी में पर्खी मारकर 2 से 4 किलो गेहूं जमीन पर बोरी बिछाकर किया जा रहा इकट्‌ठा
Advertisement
Advertisement

एक तरफ गरीब लोग कोरोना के संकटकाल के समय अनाज लेने को ठोकरे खा रहे हैं, लेकिन दूसरी तरफ गोदामों में लगे सरकारी अनाज में सरेआम सेंधमारी हो रही है, जिसकी  सूचना मिलने पर भास्कर ने मौके पर वीडियो बनाई।

इसमें साफ देखा जा सकता है कि गेहूं को लोडिंग करवा रही एक महिला व पुरुष दोनों गेहूं की बोरियों में पर्खी लगाकर हर बैग से 2 से 4 किलो गेहूं को जमीन पर बिछाई बोरी पर गिरा रहे हैं।

भास्कर द्वारा मौके पर गोदाम में की गई पड़ताल पर गोदाम के नजदीक रहते लोगों ने बताया कि बोरियों से गेहूं की चोरी पिछले काफी समय की जा रही है तथा कई बार अधिकारियों को भी शिकायत दी गई है।

जानकारी के अनुसार जस्सी एरिया में गली के भीतर पहले गोदाम में पनसप का गेहूं स्टोर है। गौरतलब है कि इससे पहले भी अनाज की गोदामों के अलावा डिपो तक पर चोरी व कालाबाजारी के मुद्दे सामने आते रहे हैं।

बोरी में पर्खी मारकर 2 से 4 किलो गेहूं जमीन पर बोरी बिछाकर किया जा रहा इकट्‌ठा

अनाज चोरी की शिकायत मिलने के बाद भास्कर टीम द्वारा सोमवार को जब जस्सी चौक के पास स्थित पनसप गोदाम के पास एक राइस मिल में ओपन में रखे सरकारी अनाज को लेबर द्वारा ट्रक में लोड करते हुए जब मौके का मुआयना किया गया तो यह देखने में आया कि ट्रकों में लोड किए जा रहे 50 किलो के सरकारी प्लास्टिक बैग, जिसमें गेहूं भरा हुआ था, को ट्रक में रखने से पहले महिला व पुरुष मजदूर पर्खी मारकर हर बोरी से 2 से 4 किलो तक गेहूं को जमीन पर बिछी बोरी पर गिरा रहे थे।

मौके पर मिली जानकारी के अनुसार यह मामला कोई नया नहीं है। कई बार डिपो होल्डर द्वारा उपभोक्ताओं को दिए गए गेहूं की बोरियों का वजन कम होने व खराब गेहूं की शिकायत सामने आती हैं, लेकिन गोदामों पर जांच की कोशिश कभी भी किसी एजेंसी या सरकारी विभाग ने नहीं की।

मौके पर काम कर रही लेबर ने कहा कि यहां तो ऐसे ही चलता है, कोई शिकायत कर लो, होना कुछ नहीं है।  

लोग बोले-चौकीदार की मौजूदगी में चलता है खेल

जस्सी चौक के नजदीक स्थित गांव मेहता वासी करनैल सिंह और जसवीर सिंह तथा अन्य लोगों ने बताया कि गेहूं चोरी होने संबंधी फूड सप्लाई विभाग को कई बार मौखिक तौर पर शिकायत दी गई है,

लेकिन आज तक किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। लोगों ने कहा कि गोदाम में हर समय चौकीदार तैनात रहते हैं, लेकिन उनकी मौजूदगी में यह चलता है तो आप समझ सकते हैं कि यह खेल कितना बड़ा है।

गोदाम में स्टोरी होती हजारों बोरियों में सेंधमारी  

आम तौर पर गोदाम में गेहूं के कम से कम 60 हजार तक बैग स्टोर होते हैं। अगर हर बैग से लोडिंग के समय कम से कम 2 किलो के हिसाब से भी गेहूं चोरी को लगाएं तो चोरी कम से कम 1.20 लाख किलो बनती है जबकि बैगों की संख्या के हिसाब से यह बढ़ जाएगी।

ऐसे में अगर इस रकम को कम से कम 18 रुपए किलो गेहूं के दाम से गुणा करें तो यह रकम 21.60 लाख बनती है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement