पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनोखी प्रतियोगिता:वैक्सीनेशन का बनाएं वीडियो, अधिकारियों संग पिएं चाय

बठिंडा2 महीने पहलेलेखक: संजय मिश्रा
  • कॉपी लिंक
  • कोविड-19 वैक्सीन प्रक्रिया में बेहतर परफार्मेंस बनाने वालों को किया जाएगा सम्मानित

जिला प्रशासन ने कोविड-19 वैक्सीन लगवाने को जागरूक करने के लिए अनूठी पहल शुरू की है। एक साल के अनुभव को देखते हुए आम लोगों को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन व सेहत विभाग वीडियो कंपीटिशन शुरू करने की तैयारी में है।

इसमें बेस्ट वीडियो बनाने वाले के साथ जिला प्रशासनिक व सेहत विभाग के अधिकारी खुद चाय पिएंगे और कोविड को लेकर उसके विचारों को आम लोगों के साथ सांझा करेंगे। इसके साथ ही वीडियो को फेसबुक पेज व सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाएगा, बेहतर परफार्मेंस देने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा।

जिक्रयोग है कि 15 मार्च 2020 को कोरोना वायरस के मद्देनजर शासन स्तर पर अधिकारियों की पहली मीटिंग हुई थी, जिसमें कोरोना को लेकर व्यापक चर्चा हुई थी। अब एक साल पूरा होने पर हालात फिर से खराब होने की आशंका के चलते प्रशासन की ओर से आम लोगों में जागरूकता फैलाने को लेकर नई पहल की गई है। कंपीटिशन में हिस्सा लेने के लिए जल्द ही साेशल मीडिया नंबर जारी किया जाएगा।

मुख्य मकसद 45 से 60 साल के लोग हो सकें प्रेरित

जिला टीकाकरण अफसर डा. मीनाक्षी सिंगला ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को प्रेरित करने वाला यह वीडियो करीब 90 सेकेंड का होगा। वीडियो का सब्जेक्ट लोगों को वैक्सीन लगवाने के प्रति जागरूक करने वाला होना चाहिए। खासकर, 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग और 45 से 59 साल के कोमोरबिड मरीजों को इसके बारे में जागरूक करना होगा।

यह इसलिए क्योंकि अभी कोविड वैक्सीन इन्हें ही लगाई जा रही है। दरअसल कंपीटिशन का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जा सके और इसमें आगे आने वालों को किसी भी कार्यक्रम दौरान सम्मानित भी किया जाएगा।

वैक्सीनेशन से ही रोका जा सकता है कोरोना संक्रमण का फैलाव

सिविल सर्जन बठिंडा डा. तेजवंत सिंह ढिल्लो ने कहा कि कोविड वैक्सीन के द्वारा ही वायरस को फैलने से रोका जा सकता है, लेकिन यह लोगों के सहयोग से ही संभव हो सकता है। सेहत विभाग की तरफ से पहले ही सैंपल लेने और कोविड प्रभावित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की पहचान करने की गति काफी तेज की जा चुकी है।

16 जनवरी से अब तक 14 हजार 837 लोगों की वैक्सीनेशन की गई है। जिसमें 3647 हेल्थ वर्करों को फर्स्ट और 447 को वैक्सीन की सेकेंड डोज लगाई गई है। अन्य बीमारी से पीड़ित 45 से 59 वर्ष के 580 को फर्स्ट और 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजनों को 3467 को फर्स्ट व 124 को सेकेंड डोज लगाई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें