पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन में लापरवाही:10 के ग्रुप का पालन नहीं, 173 डोज खराब

बठिंडा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शनिवार को 300 का टारगेट, 52 ने ही लगवाई वैक्सीन, 12 दिन में 2259 का वैक्सीनेशन

जिले में चल रहे कोरोना टीकाकरण पर पल्स पोलियो अभियान ने ब्रेक लगा दी है। रविवार से शुरू हो रहे 3 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के दौरान फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स ही ड्यूटी पर रहेंगे। जिसके चलते जिले के सरकारी सेशन सेंटरों पर कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया को रोक दिया गया है।

अब बुधवार से कोरोना टीकाकरण तेज किया जाएगा। टीकाकरण अभियान के तहत 16 से 30 जनवरी तक यानी 12 दिनों में जिले के अलग-अलग सेशन सेंटरों पर अब तक 2259 सेहत कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई गई है। जबकि 12156 फ्रंटलाइन वॉरियर्स रजिर्स्टड किए गए हैं। अभी भी 9897 वॉरियर्स का टीकाकरण शेष है।

शनिवार को एम्स अस्पताल 5, मैक्स अस्पताल 13 और दिल्ली हार्ट तीन निजी सेशन सेंटरों पर 52 वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई। इन सेशन सेंटरों पर एक भी सरकारी वॉरियर्स वैक्सीनेशन के लिए नहीं पहुंचा। जबकि प्रत्येक सेशन सेंटर पर 100 वॉरियर्स को बुलाया गया था।

विभाग के अनुसार टीकाकरण दौरान कार्मियों के नहीं आने से वैक्सीन की करीब 173 डोज खराब हुई है। इधर सरकारी की ओर से 28 दिन में लगने वाली कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप भी पहुंच गई है जो 13 फरवरी से लगेगी। जिला टीकाकरण अफसर डा. मीनाक्षी सिंगला ने बताया कि पल्स पोलिया अभियान के चलते शनिवार को 3 अस्पतालों के सेशन सेंटर पर 52 का टीकाकरण किया गया।

इधर, 27 नए कोरोना मरीज मिले

जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मरीजों की संख्या में फिर से बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को 32 नए मरीज मिले थे। शनिवार को आए सरकारी आंकड़े में नए मरीजों की संख्या 27 दर्ज की गई। वहीं 11 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ होने पर घर भेज दिए गए। जिले में 86 एक्टिव केस है।

शनिवार को कोविड के एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 222 हो गई है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में अब तक 127050 लोगों की सैंपलिंग हुई है। जिसमें 9478 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, इसमें बड़ी राहत यह है कि 8240 संक्रमित मरीज ठीक भी हो गए हैं।

11 मरीजों के ठीक होने के बाद जिले में एक्टिव केसों की संख्या 86 है। बठिंडा सिटी के प्रताप नगर से 1, अजीत रोड़ से 1, माडल टाउन से 3, आर्य समाज चौक के नजदीक स्थित गांधी गली से 1, कैंट क्षेत्र से 4 और एक प्रसिद्ध होटल से 1 नए मरीज मिले हैं। संक्रमितों को मेडिकल टीमों की निगरानी में आइसोलेशन और कोविड सेंटरों में शिफ्ट किया गया है। इन दिनों 31 संक्रमित होम आइसोलेशन और 49 मरीज अलग-अलग अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल है।

मानसा में मिला 1 केस
मानसा जिले में एक नया कोरोना केस सामने आया। जिले में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 53 है। एक्टिव केसों की संख्या 19 हो गई है। शनिवार को जिले में 413 संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए है। अब तक कोरोना के 2471 मामले सामने आ चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें