पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी पहल:अब हेल्दी होगी सरकारी स्कूलों में सुबह की सभा

बठिंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिजिकल टीचर्स की देखरेख में बच्चों को कराई जाएंगी पीटी व फिजिकल फिटनेस गतिविधियां

सरकारी स्कूलों की मॉर्निंग एसेंबली यानी सुबह की सभा हेल्दी होगी, पीटी की हल्की फुल्की एक्सरसाइज व योग क्रियाओं से विद्यार्थियों के पढ़ने की शुरुआत होगी। कोविड 19 के बाद स्कूल खुलने पर यह नियम लागू हो जाएगा।

हालांकि कई साल पहले सुबह की सभा में हलकी फुलकी एक्सरसाइज करवाई जाती थी, लेकिन समय के साथ-साथ बदलाव आता गया। खेलो पंजाब तंदरुस्त पंजाब प्रोजेक्ट के तहत एससीईआरटी ने प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारियों व स्कूल मुखियाओं को आगाह कर दिया हैं।

10 मिनट मास पीटी व योग क्रियाएं करवाई जाएगी

प्राइमरी, मिडिल व सेकंडरी स्कूल में सुबह की सभा के दौरान खेल मैदान में 10 मिनट के लिए मास पीटी की 6 तरह की क्रियाएं और योग का अभ्यास करेंगे। स्कूलों में सुबह की सभा गर्मी के मौसम में 20 मिनट जबकि सर्दी के दिनों में 25 मिनट की होती है। पहली से 5वीं और छठी से 12वीं के विद्यार्थी दिन की शुरुआत परमात्मा का नाम लेकर हल्की-फुल्की कसरत से करेंगे। 20-25 मिनट की सुबह की सभा विद्यार्थियों का मनोबल ऊंचा उठाने में बेहद कारगर साबित होती है। इस दौरान हरेक क्लास के बच्चे के लिए मंच पर आकर प्रस्तुति देना अनिवार्य किया गया है।

फिजिकल पीरियड हरेक के लिए लाजिमी होगा

स्कूल के टाइम टेबल में शामिल फिजिकल का पीरियड लगाना हरेक विद्यार्थी के लिए लाजिमी किया गया है। स्पोर्ट्स स्ट्रक्चर डेवलपमेंट कराने को प्राइमरी व सेकंडरी कक्षाओं के लिए फिजिकल टीचर्स की ओर से बच्चों को अलग-अलग खेल गतिविधियां करवाई जाएंगी। खेल गतिविधियों में हरेक विद्यार्थी को भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा और सभी बच्चों का रिकार्ड रखा जाएगा। शारीरिक क्रियाओं के साथ विद्यार्थियों का खेलो पंजाब, बढ़ो पंजाब के अधीन मुकम्मल जांच मूल्यांकन परीक्षा आयोजित की जाएगी।

हरेक जिले में डिस्ट्रिक्ट मेंटर की तैनाती

शिक्षा विभाग की ओर से हरेक जिले में डिस्ट्रिक्ट मेंटर की तैनाती की गई है जोकि हरेक स्कूल में सुबह की सभा में पीटी क्रियाएं व बच्चों की मंच गतिविधियों की देखरेख करेंगे। जिला बठिंडा के डिस्ट्रिक्ट मेंटर गुरचरण सिंह का कहना है कि स्पो‌र्ट्स स्ट्रक्चर डेवलपमेंट के तहत कराई जाने वाली शारीरिक व खेलकूद गतिविधियों से बच्चों में स्किल्स बढ़ेंगे। बच्चों की डेवलपमेंट की समीक्षा करने को सारा रिकार्ड बनाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें